5 संकेत गलत स्किनकेयर रूटीन के

115
Image Credits :herworld

अच्छे प्रोडक्ट्स और स्किनकेयर रूटीन की एहमियत के बारे में आपने अब तक बहुत कुछ सुन चूका होगा। एक नियम जो आपको मुंहासे से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाकर अद्भुत ग्लो देगा, किसी रामबाण की तरह लगता है। पर अगर यही रूटीन आपकी त्वचा को रोज़ाना नुक्सान पहुंचा रहा हो तो?

ये पांच संकेत आपको यह फैसला लेने में मदद करेंगे की आपका रूटीन असर कर रहा है या तुरंत अपनी स्किनकेयर रूटीन बदलने की ज़रूरत है-

असहजता, खुजली,जलन और लालपन 

अगर उत्पाद उपयोग करने पर त्वचा लाल हो रही है तथा जलन कर रही है तो इसे तुरंत बदलें। यह किसी एलर्जी की वजह से हो सकता है। अगर आप अब भी आशंकित हैं तो उत्पाद को मॉइस्चराइजर के साथ लगाएं; फिर भी असहजता बने रहने पर उत्पाद को तुरंत बदलें।

उत्पाद को लगाने पर छोटे गोले बन रहे हैं 

अगर किसी क्रीम या सीरम आदि को लगाने पर त्वचा के सोखे जाने की बजाय यह गोले बनकर झड़ रहा है तो इसकी दो वजह हो सकती है- यह उत्पाद त्वचा द्वारा सोखा नहीं जा सकता है या फिर आपकी रुटीन में जिन उत्पादों की परतें आप पहले लगा रहे हैं वह सही नहीं है। ऐसे में रूटीन को लेकर विशेषज्ञ से चर्चा करें।

गड्ढे और फुंसियां 

नए उत्पाद को उपयोग करने पर शुरआत में कुछ फुंसियां आ सकती है। त्वचा को एडजस्ट करने के लिए दो से तीन हफ्ते दें। पर अगर समस्या फिर भी बरकरार रहे या शुरुआत में ही दो चार से ज़्यादा फुंसियां आ रही हों तो उत्पाद को बदलें।

त्वचा का रुखा या तेलीय हो जाना

त्वचा अगर रूखी हो रही है तो उत्पाद में अल्कोहल हो सकता है। उत्पाद की अन्य सामग्री भी आपको एलर्जी दे सकती है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है।

तेलीय होने की वजह भी यही है; अगर त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है तो भी अतिरिक्त तेल का स्त्राव करने लगती है जिससे पिम्पल की समस्या हो सकती है।

 

कोई बदलाव नज़र नहीं आ रहा है 

अगर किसी ख़ास मकसद से लिया गया उत्पाद वादे के अनुसार असर नहीं दिखा रहा है तो भी इसे ज़रूर बदलें। अक्सर बदलाव नज़र आने में छह महीने का समय लगता है।