पांच मसाले जो आपके किचन में ज़रूर होने चाहिए

319
Image Credits: puzzle warehouse

 

मसाले स्वाद और सेहत का खजाना होते हैं । अक्सर लोग मसालेदार खाने को सेहत के लिए सही नहीँ मानते हैं । पर यह मान्यता ग़लत हैं , अगर इनका उपयोग सही तरह से किया जाए तो आप ज़्यादा पोषण के साथ बेहतर पाचन पा सकते है । आइये जाने 5 ऐसे मसालो को जो आपके किचन मे ज़रूर होने चाहिये

जीरा

जीरा शरीर को ठंडा रखता हैं , पाचन में में मदद करता हैं, आंत को पोषण देता हैं तथा शरीर से जकड़न खत्म करता हैं ।इसे आप दस्त होने , पेट फुलने तथा गर्मी लगने पर उपयोग कर सकते हैं ।

धनिया

यह पाचन को तेज करने का काम करती हैं तथा शरीर के लिए टोनीक की तरह हैं ।

इसे आप सिरदर्द में , सूजन में , neuralgia में तथा वात में उपयोग कर सकते हैं ।

हल्दी

हल्दी सौम्य पाचक है,इसकी खुशबू हितकारी होती है तथा पाचन में मदद करती है ।हल्दी का उपयोग अनीमिया में रक्त शुद्धि के लिए, रक्त प्रवाह सही करने के लिए, अपच दूर करने के लिए, चर्म रोग दूर करने के लिए तथा सभी तरीके की सूजन हटाने के लिए होता है ।

सरसों

यह पाचन तेज करने वाली तथा उल्टी लाने वाली महत्वपूर्ण औषधि है ।इसका उपयोग कर आप एपिलेप्सी, दाँत के दर्द, खुजली गर्दन में दर्द और वात से छुटकारा पा सकते हैं ।

हिंग

इन पाचक, शरीर में प्रक्रियाओं को तेज करने वाली तथा जकडन घटाने वाली औषधि है । हींग का उपयोग करने से आप पेट फूलने की समस्या, फेफडों की समस्या जैसे दमा आदि से बच सकते हैं ।