5 चीज़ें जो मॉडर्न योगी के पास ज़रूर होनी चाहिए

729
Yoga-gear
image credits: Splender Blog

अगर आप योगाभ्यास शुरू करने वाले हैं या अनुभवी योगी हैं तो योगाभ्यास के दौरान किसी तरह की अड़चनें बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे। मुश्किल आसनों और साँसों पर लगे ध्यान के बीच किसी सामान की कमी आपको न खले, यह सुनिश्चित आपको पहले से ही करना होगा। (5 things you must have to do yoga in hindi)

जानिए उन सामानों की सूचि, जो आपके योगाभ्यास को सुगम बनाएँगे-

 

मैट

आपके अभ्यास में सबसे ज़रूरी सामान यही है। यही वह जगह है जहाँ आप रोजाना लौटेंगे इसलिए इसे सही आकार का और सही सामान से बना होना चाहिए। अक्सर देखा जाता है की योगा मैट आपकी ज़रूरत से छोटे होते हैं या अभ्यास के दौरान फिसलते रहते हैं। यह दोनों की समस्याएँ आपके अभ्यास को बाधित करने के साथ शरीर पर भी बुरा असर डाल सकती है इसलिए हमेशा देख परखकर ही सही चुनाव करें।

 

सही कपड़े 

बहुत तंग या बहुत ढीले कपड़े मुश्किल पैदा कर सकते हैं। आपकी सहजता और शरीर के लचीलेपन के लिए ज़रूरी कपड़े और आकार से बने वस्त्र ही आपकी पसंद होने चाहिए। हल्के, मनभावन रंग भी आप चुन सकते हैं लेकिन अपनी प्राथमिकता आसानी से धुलने और सूखने वाले कपड़ों को दें। इस तरह ये लम्बे समय तक आपके अभ्यास में सहयोग करते रहेंगे।

 

किताबें/वीडियोज़

अगर आप योग में अनुभवी नहीं हैं तो रोजाना एक ही तरह के आसनों को एक ही समय पर करते रहना नीरस लग सकता है। ऐसे में किताबों या वीडियोस से सीखते हुए योगाभ्यास में आगे बढ़ना आपको रुचिकर लगेगा। साथ ही कई तरह की जटिलताओं और सावधानियों को इनके द्वारा जाना और समझा जा सकता है, वह भी बिना घर से बाहर निकले या बहुत सारा पैसा खर्च किए।

 

प्रॉप 

शुरुआत में कई आसनों को सावधानीपूर्वक करने के लिए आपको प्रॉप की ज़रूरत होगी। इस तरह आप मुश्किल आसनों में मांसपेशियों पर गलत अभ्यास के द्वारा दबाव नहीं बनाएँगे और नियंत्रित रूप से योगाभ्यास में बेहतर होते जाएँगे। एक ब्लॉक(लकड़ी से बनी पेटी) इनमें सबसे प्रचलित प्रॉप है क्यूंकि इनका उपयोग कर आप कई तरह की मुद्राओं को सही तरह से कर पाएँगे। योग के नाम से बिकने वाले ब्लॉक बहुत महंगे हो सकते हैं इसलिए इनका आकार जानकर खुद ही आप ऐसे ब्लॉक बनवा सकते हैं या घर के किसी सामान का उपयोग कर सकते हैं।

 

हेडबैंड 

योग करते हुए चेहरे पर पसीने के साथ बालों का आना आपका ध्यान भटका सकता है। ऐसे में आपकी मदद हेडबैंड कर सकते हैं लेकिन इनका चुनाव भी सही समझ से करना चाहिए। बहुत पतला बैंड आपके सिर में कसा हुआ महसूस होगा वहीं बहुत मोटा बैंड असहजता और पसीने का कारण बनेगा। इसके आकार में सही संतुलन ढूंढें और अपनी सहजता के अनुसार इन्हें चुनें।