सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट से जानें ब्यूटी टिप्स

114
Image Credits: peepingmoon

अच्छा मेकअप दो चीज़ों से पहचाना जाता है- पहला, आप सबसे अलग दिखें तथा दूसरा, मेकअप पार्टी के अंत तक बरकरार रहे। इन मामलों में सबसे ज़्यादा ज्ञान उन मेकअप आर्टिस्ट के पास हैं जो बॉलीवुड अभिनेत्रियों को खूबसूरत दिखाने की ज़िम्मेदारी लेते हैं। आइये ऐसे ही आर्टिस्ट से जानें खूबसूरत दिखने के राज़-

हाइड्रेट 

भरपूर पानी पीना, मॉइस्चराइजर लगाना तथा फाउंडेशन लगाने से पहले त्वचा को नम रखने के लिए क्रीम लगाना बेहद ज़रूरी नियम है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है या मौसम शुष्क है तो आप फेसिअल मास्क का उपयोग कर त्वचा को अतिरिक्त नमी दे सकते हैं।

दमकें 

खूबसूरत दिखने का अचूक तरीका, दमक अंदर से लेकर आएं। यह रोज़ाना आपको बेमिसाल दिखाने में भी मदद करेगा जब आप बहुत कम मेकअप लगा रहे होंगे। मेकअप आर्टिस्ट से सबसे ज़्यादा इसी दमक की चाह रखी जाती है जिसे आप अच्छे आहार, गहरी नींद और तनाव से मुक्त रहकर ला सकते हैं।

टेक्सचर से खेलें 

मेकअप को लम्बे समय तक बनाए रखने के लिए टेक्सचर पर ध्यान दें। मेकअप की हर परत के बाद थोड़ा पाउडर लगाएं। इससे न सिर्फ आप पार्टी खत्म होने तक खूबसूरत नज़र आएँगे बल्कि यह आपकी त्वचा को वेलवेट लुक भी देगा।

आँखों से शुरुआत करें 

पहले मॉइस्चराइजर लगाएं, फिर भोहों का मेकअप करें फिर आँखों का मेकअप करना शुरू करें। इस दौरान अतिरिक्त या बिगड़ते मेकअप को रुई के फाहे और पानी से बने मेकअप रिमूवर की मदद से हटाएँ। इसके बाद फाउंडेशन, ब्लेंडर, कंसीलर, कंटूर, हाइलाइटर, ब्लश, मस्कारा और अंत में लिप्स की ओर ध्यान दें।

शेड्स को अच्छी तरह मिलाएं 

अगर आप चाहते हैं की आपका मेकअप आपकी त्वचा का हिस्सा लगे न की अलग मास्क की तरह दिखे, तो उत्पादों के शेड अच्छी तरह मैच करें। उत्पाद को चुनते समय सबसे तेज़ रौशनी में जाकर इसके शेड को त्वचा से मिलाकर देखें।

न्यूट्रल की एहमियत समझें 

अलग अलग रंग अलग अलग लोगों पर जंचते हैं लेकिन न्यूट्रल शेड हर किसी को एक क्लासिक लुक दे सकता है।  सर्किल छुपाने के लिए भी आप पीच या हल्का गुलाबी कंसीलर उपयोग कर सकते हैं।

भोहों को समझें 

अच्छी भौहें तुरंत चेहरे की और आरक्षित करती हैं तथा इसे एक आकार देती हैं। इन्हें घना दिखाना चाह रहे हैं शेडिंग पर ध्यान दें, एक एक बाल को भरने की कोशिश न करें। इसी तरह पेंसिल से बाहरी रेखा बनाना इन्हें बनावटी दिखाएगा इसलिए सीधे भोहों की शेडिंग ही करें। अंत में इनपर जेल लगाएं।