अजवायन के गुण

5185
ajwain-health-benefits
image credit: i9.dainikbhaskar.com

भारतीय खानपान में तथा रसोईघर में अजवायन का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। रसोईघर में अनेक प्रकार के व्यंजनों में अजवायन का उपयोग किया जाता है पर साथ ही औषधीय दृष्टिकोण से भी अजवायन (ajwain ke fayde for weight loss in hindi) का महत्वपूर्ण स्थान है।

आपने अपने घरों में विभिन्न प्रकार के मसाले देखे होंगे, अजवायन (carom) भी उन्हीं मसालों में से एक अत्यंत ही स्वाद और सुगंधवाला मसाला है। अगर हम नियमित रूप से अजवायन का सेवन करें तो उसका हमारे स्वास्थ पर बहुत ही अच्छा परिणाम होगा।

 

आइये हम देखते हैं कि अजवायन का उपयोग हमारे लिए कितना फायदेमंद और स्वास्थवर्धक साबित हो सकता है-

1. यदि पेट में गैस हैं तो भोजन के बाद एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक मिलाकर चबाकर खाने से जल्द आराम मिलता है। अजवाइन और जीरे के भुने मिश्रण को पानी में उबाल कर छान लें। अब छने हुए पानी में चीनी मिलाकर पिएं, इससे भी राहत मिलेगी।

 

2. अजवायन पथरी की समस्या को दूर करने में सहायक होती है। पथरी के दौरान होनेवाला असहनीय दर्द अजवायन खाने से कम होने लगता है। अजवायन के बीज + शहद + विनेगर का मिश्रण लगातार 10 दिनों तक लें। किडनी का पत्थर टूटने लगता है जो की धीरे धीरे पेशाब में घुलकर बाहर निकल जाता  है।

 

3. महिलाओं में मासिकधर्म (periods) की अनियमितता को दूर करने में भी अजवायन काफी प्रभावशाली है।

 

4. अजवायन के नियमित रुप से सेवन करने से मोटापा और वजन कम (weight loss) होने में काफी मदद मिलती है। इसके लिए आप रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को भिगोएँ। सुबह उस पानी को छानकर उसमें शहद डालकर पिएं, लाभ होता है।

 

5. अगर आपके कान में दर्द है तो अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे कान में डालें, आराम मिलेगा।

 

6. अगर आपको खांसी ने परेशान किआ हुआ है तो अजवाइन के रस में एक चुटकी कालानमक मिलाकर सेवन करें। और ऊपर से तुरंत गर्म पानी पी लें, आराम मिलेगा।

 

7. अगर आपके बच्चे को में बिस्तर पर पेशाब करने की आदत होती है उन्हें रात में सोने से पहले लगभग आधा ग्राम अजवाइन खिलायें।

 

8. अगर आपके मसूड़ों में सूजन है तो अजवायन के तेल की कुछ बूँदें पानी में मिलाकर कुल्ला करें। सूजन कम होगी।

 

9. आधा कप अजवाइन का रस और इसमें इतना ही पानी मिलाकर सुबह और शाम भोजन के बाद लेने से दमा की परेशानी काम होने लगता  है।

 

10. यदि आप जोड़ो के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में अजवायन डालकर अच्छी तरह गरम करके जोड़ों की मालिश करें, आराम मिलेगा।

 

11. चेहरे पर मुहासों से चिंतित हैं तो 4 चम्मच दही में 2 चम्मच पीसी हुई अजवाइन के मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाकर मसाज करें। सुबह गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।