बादाम का दूध पीने के स्वास्थ्यवर्द्धक फायदे

6506
Almond Milk Health Benefits
image caption: blenderbabes-blenderbabes.netdna-ssl.com

यह बात तो हम सब जानते हैं, कि बादाम सेहत व दिमाग के लिए कितनी फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते है दूध और बादाम का संगम न केवल स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी होता है।बादाम का दूध पूरे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। बादाम के दूध से दिमाग़ तेज़ होता है, आंखों की रोशनी बढ़ती है व शरीर मे एनर्जी आती है। बादाम वाला दूध पीने से सौंदर्य बढ़ता है व स्किन हेल्थी रहती है।

 

आइए जानते है बादाम के दूध के निम्नलिखित फ़ायदे

 

याददाश्त तेज़ करता है बादाम का दूध- 

भूलने की आदत इंसान की सबसे खराब आदतों में से एक है। क्योंकि इस आदत से न केवल वो बल्कि उससे जुड़े दूसरे लोग भी कई बार परेशानी में पड़ जाते है । इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी । और उस एकग्रता को बढ़ाने के लिए हमारे दिमाग को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता रहती है। बादाम का दूध पीने से इस समस्या से निजाद पाया जा सकता है।

इसके लिए आप 9 नग बादाम रात को पानी में भिगो दें।सुबह बादाम के छिलके उतार कर बारीक पीस कर पेस्ट बना ले। अब एक गिलास दूध गर्म करे और उसमें बादाम का पेस्ट घोले , इस दूध का नियमित सुबह-शाम सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।

 

आँखों के लिए- 

बादाम के दूध में ‘विटामिन ए’ पाया जाता है , जो आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।इस दूध के सेवन से चश्मे जैसी समस्या दूर हो जाती है।

 

स्किन बनाये हेल्थी-

बादाम के दूध से त्वचा चमकदार रहती है।चूंकि इसमे विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसका नियमित सेवन करने से स्किन ग्लो करने लगती है।

 

मसल्स बनाए-

जो लोग फिटनेस फ्रिक होते है,उनके लिए बादाम का दूध बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बादाम के दूध में मैग्नीशियम, कॉपर और रेवोफ्लाविन जैसे न्यूट्रिएंट्स होते है जो शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते है।

 

 

हृदय व हड्डियों की समस्या–

बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल नही होता । और ओमेगा-3 जैसे हेल्थी फैटी एसिड होते है ,जिससे ह्रदय की समस्या जैसे हार्ट अटैक पर नियंत्रण पाया जा सकता है और ह्रदय मजबूर रहता है।

हड्डियों की समस्या जैसे आर्थराइटिस, ऑस्टियोपुरोसिस का खतरा बादाम के दूध के नियमित सेवन करने से घट जाता है। इसका नित्य सेवन करने से विटामिन-डी भरपूर मात्रा में मिलता है,जिससे हड्डियाँ मज़बूत रहती है।