अलसी के बीजों का उपयोग कर बनाइए यह 5 स्वादिष्ट व्यंजन

4456
flaxseeds-recipes-use-intake

अलसी के बीज बहुत स्वास्थय-वर्धक आहार है। हम अक्सर इसके बारे में सुनते हैं पर इसे उपयोग करने के तरीके नहीं। तो आइये जानते हैं अलसी के बीजों के गुण और इसे उपयोग करने के तरीके:

अलसी के गुण: अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह बहुत स्वादिष्ट और खाने में कुरकुरा होता है। इसे 5 तरीकों से खाने में उपयोग कर सकते हैं। ये सुनहरे पीले रंग या भूरे रंग की होती है। दोनों में समान पौष्टिकता होती है। अलसी को पीस कर अलसी का तेल भी निकाला जाता है। ये हफ्ते भर में खराब हो सकते है इसलिए इसे फ्रिज में रखें।

उपयोग: अलसी के बीजों को खाने में उपयोग किया जा सकता है।

1- दालों में: अलसी के बीज नाश्ते में खाए जा सकते सकते है। आप इसे दालों या फिर घर में बनाई हुई चिक्की में भी खा सकते हैं।

2- चिक्की में: सर्दियों के मौसम में चिक्कियां या फिर गजक बहुत पसंद की जाती है। तो आप घर में ही मूंगफली, मखाने या फिर चने की चिक्की में अलसी के भुने हुए बीज डाल कर उसके स्वाद और पौष्टिकता में इजाफा कर सकते हैंव् यकीन मानिए आपकी इस रचनात्मकता की सब प्रशंषा करेंगे।

3- दही के साथ: दोपहर के भोजन अक्सर लोग दही या रायता खाना पसंद करते हैं। तो आप दही में कुछ फलों के अलसी के बीज डाल कर परोसिये, खाने वाले जरुर पसंद आएगा।

इसे भी पढ़ें – रहेगा आहार पर ध्यान तो दिल बनेगा फिट

4- ओट मील– ओट मील बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है और आज कल लोग इसे खूब पसंद भी कर रहे हैं। तो आप भी घर पर ओट मील बनाइए और उसके भुने हुए अलसी के बीज छिड़किये और अपने ओट मील स्वाद और पौष्टिकता को थोडा और बढ़ाइए।

5- अंडा न खाने वालों के अच्छा विकल्प है अलसी: केक और पेस्ट्रीज पसंद करने वाले शुद्ध शाकाहारी लोगों के लिए अक्सर अंडा समस्या का कारण होता है। तो अब परेशां होने या सोचने की बिलकुल जरुरत नही है। आप अलसी के बीजों को पानी के साथ पेस्ट बना कर अंडे की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और शुद्ध शाकाहारी केक बेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – स्वादिष्ट व सेहत से भरपूर नट्स एंड सीड बटर रेसिपी