पुरुषों के लिए एंटी-एजिंग टिप्स

484
anti-ageing-male-men
image credits: youtube

हर व्यक्ति सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहता है और पहली मुलाकात में ही गहरी छाप छोड़ना चाहता है। यही वजह है की बदलती दुनिया में बाज़ार पुरुषों की स्किनकेयर ज़रूरतों के हिसाब से ढलने की कोशिश कर रहा है। (anti aging tips for male, men, 30s at home in hindi) पर उचित प्रसाधनों के साथ सही जीवनशैली भी ज़रूरी होती है क्यूंकि अगर आप अंदर से स्वस्थ होंगे तभी बाहर से भी बेहतर दिखेंगे।

 

तो आइये जानते हैं वो आसान मूलमंत्र जो आपको उम्र की छाप से दूर रखेंगे-

 

भरपूर पानी पियें 

पानी जीवित रहने के लिए ज़रूरी है और खुबसुरत त्वचा के लिए भी। डिहाइड्रेशन त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है जिस वजह से आप झुर्रियों, दाग-धब्बों, मुरझाई त्वचा आदि के शिकार हो सकते हैं। साथ ही कम पानी पीने से शरीर में विषाक्त तत्व जमने लग जाते हैं जो उम्र के लक्षणों के अलावा बड़ी बीमारियों के भी कारण बन सकते हैं।

कोशिश करें की प्यास लगने पर तुरंत भरपूर पानी पिया जाए तथा दिनभर पानी से भरपूर भोजन और पेय का सेवन किया जाए।

 

फल और सब्जियों की मात्रा बढाएं 

दिनभर में 4 कटोरी फल और 5 कटोरी सब्जियां खाना आपकी त्वचा के कोलेजन के लिए बेहद लाभदायी हो सकता है। शोध बताते हैं की ताज़ी सब्जी और फल का सेवन स्किन टोन बेहतर करता है और व्यक्ति को और भी आकर्षक दिखाता है। इसके अलावा फलों और सब्जियों से मिलने वाले ज़रूरी पोषक तत्व पुरे शरीर को स्वस्थ रखने में करते हैं।

 

धुम्रपान न करें 

धुम्रपान करना या ऐसी जगहों में रहना जहाँ आपके शरीर में अक्सर धुँआ जाते रहे, शरीर के लिए बहुत नुकसानदायी हो सकता है। सिगरेट शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम करती है, पानी की कमी लाती है तथा विटामिन C के स्तर को भी कम करती है। ये सभी लक्षण शरीर और त्वचा के लिए बहुत बुरे हो सकते हैं।

कोशिश करें की धुम्रपान की आदत छोड़ी जा सके तथा धुंए भरे इलाकों से भी दूर रहा जाए।

 

शराब और कैफीन का सेवन कम करें 

शराब और कैफीन, दोनों का ही सेवन त्वचा पर गहरे प्रभाव छोड़ता है। शराब के सेवन को आदत बना लेने से आपकी रक्त कोशिकाएं स्थाई रूप से चौड़ी हो जाती है जिससे नसों पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा इनके सेवन से पहले से मौजूद चर्मरोग भी बढ़ सकते हैं।

 

नियमित व्यायाम करें 

नियमित व्यायाम आपके शरीर में रक्तप्रवाह दुरुस्त रखता है जिससे हर कोशिका को ज़रूरी पोषण और ऑक्सीजन पहुँचती है। साथ ही व्यायाम तनाव घटाता है तथा सुडोल शरीर देता है। यह सभी लाभ आपको स्वस्थ त्वचा देते हैं।

 

सप्लीमेंट लें 

व्यस्त जीवन और कई तरह के लोगों के साथ रहने के बीच सिर्फ आहार से ही भरपूर पोषण मिल जाए ये संभव नहीं। अक्सर हम भोजन से सिर्फ कैलोरीज, नमक और वसा ले रहे होते हैं जिसे हम नकार भी नहीं सकते। ऐसे में अपने ट्रेनर या डॉक्टर से परामर्श लेकर सप्लीमेंट लेने भी शुरू करें।

 

स्किनकेयर रूटीन अपनाएं 

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की त्वचा मोटी होती है, इसमें कोशिकाओं की संख्या ज्यादा होती है तथा चेहरे पर ज्यादा बाल भी होते हैं। इन सभी वजहों से पुरुषों की स्किनकेयर ज़रूरतें भी महिलाओं से अलग होती है। ऐसे में चेहरे पर वही साबुन लगाना जो घर के बाकी लोग लगाते हैं, सही नहीं है।

त्वचा के लिए एक सही स्किनकेयर रूटीन अपनाएं। इसमें क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग, स्क्रबिंग को शामिल करें तथा खास पुरुषों के लिए बने प्रसाधनों का सही उपयोग भी जानें।