क्या आप भी परेशान हैं बेवजह मुंह से आने वाली दुर्गंध से

1853
bad-breath-mouth-smell
image credits: gq.com

मुंह से दुर्गन्ध आना एक आम समस्या है। यह समस्या लोगो की शर्मिंदगी का कारण बनती है और वो तनाव में चले जाते हैं। चिकित्सीय शब्दावली मे यह समस्या हेलीटोसिस (Halitosis) के नाम से जाना जाता है। दरअसल कई बार ये होता है की लोगो को पता ही नहीं चलता की उनकी साँसों में बदबू है और बाकी लोग भी उन्हें ये बात बताने से कतराते हैं। ऐसे में स्थिति कई बार बहुत ही ख़राब हो जाती है। राहत की बात ये है की हम और आप एक तरीके से ये पता लगा सकते हैं की हमारी साँसे बदबूदार है या नहीं। इसके लिए अपनाएँ ये छोटा सा ट्रिक।

अपनी कलाई को जीभ से चाटें और दस सेकंड के बाद उसे सूंघे। अगर कलाई से बदबूदार दुर्गन्ध आती है तो समझिये की आपके साँसे बदबूदार है और आपको तुरंत ही इस मामले में सजग होने कि जरूरत है।

बदबूदार सांस को दूर करने के लिए कई इलाज और उपाय भी है। बाजार में कई तरह के उत्पाद उपलब्ध है जो बदबूदार सांसों को मिटाने का दावा करते हैं। कुदरत ने भी हमें कई ऐसे चीज प्रदान की हैं जिनकी सहायता से हम साँसों की बदबू को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे ही सुझावों और नुस्खों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप मुंह से दुर्गन्ध आने वाली समस्या से निजात पा सकेंगे।

1. दांतों की नियमति और उचित साफ़ सफाई
हर व्यक्ति को दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरुर करना चाहिए और नियमित रूप से हर 6 महीने पर अपने दंत चिकित्सक से जरुर मिलना चाहिए। ब्रश करने के अलावा मजबूत और चमकते दांतों के लिए फ्लोसिंग (Flossing) भी बेहद जरुरी है। ब्रश करने के बाद टी ट्री आयल से कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह से दुर्गन्ध के समस्या जाती है। एक ही ब्रश का ज्यादा दिनों से इस्तेमाल करना भी दांतों के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए नियमित समय पर ब्रश को भी बदलना चाहिए।

2. उचित हाइड्रेशन
खूब पानी और फलों, सब्जियों का सेवन करें। ऐसा करने से अंदरूनी रूप से शरीर से हानिकारक टोक्सिन बाहर होते हैं और मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या जाती है।

यह भी पढ़ें – जानिए सांस की बदबू से बचने के यह सरल उपाय

3. दही
शोध में यह पता चला है की सादा दही खाने से बदबूदार सांस की समस्या से निजात मिलती है। हाइड्रोजन सल्फाइड बदबूदार साँसों के लिए एक जिम्मेदार तत्व है। दही खाने से जीभ पर मौजूद हाइड्रोजन सल्फाइड का स्तर कम होता है और दुर्गन्धयुक्त सांस से छुटकारा मिलता है।

4. सौंफ
आमतौर पर लगभग सभी जगह सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। सौंफ का एंटबैक्टीरियल गुण मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है। नियमित रूप से सौंफ खाने से मुंह की दुर्गन्ध जाती है। सौंफ से बनी चाय का सेवन करने से भी बदबूदार साँसों से छुटकारा मिलता है।

5. दालचीनी
एक बड़ी चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ इलायची और तेजपत्ता पानी में उबालें। इस चाय का नियमित सेवन करें। इस चाय के सेवन से मुंह के दुर्गन्ध की समस्या जाती रहेगी।

6. खट्टे फलों का जूस (Citrus fruits)
मुंह के दुर्गन्ध की समस्या सूखे मुंह के वजह से भी होती है। मुंह में पर्याप्त मात्रा में सैलाइवा/लार का न बनना भी ख़राब साँसों का एक कारण है। ऐसे में साइट्रस फलों का सेवन या इनसे बने जूस का सेवन करने से मुंह में पर्याप्त मात्रा मे सैलाइवा/लार का निर्माण होता है। इन फलों में पाए जाने वाले अम्लीय (acidic) तत्व मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं।
मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप खाने के बाद एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच निम्बू का रस और नमक मिलाकर गरारे या कुल्ला भी कर सकते हैं। ऐसा करने से मुंह से आने वाली दुर्गन्ध खत्म हो जायेगी।

7. लौंग
लौंग में भी एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इसका सेवन मुंह के दुर्गन्ध को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।