इन तरीकों से रहें बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए तैयार 

75
Image Credits: Florida dept of health

2019 को विश्व स्वास्थ्य संस्था WHO ने इयर फॉर प्रेपैरडनेस फॉर हेल्थ इमरजेंसी के रूप में मानाने का निश्चय किया है। इस साल यह संस्था कई प्रोग्राम, शोध और प्रोजेक्ट की मदद से भविष्य में आ सकने वाली सम्भावित बिमारियों को रोकने का प्रयास करेगी। इस संस्था के इन कार्यों से जुड़ने के अलावा आप व्यकिगत रूप से भी कुछ उपाय कर आकस्मिक रोगों से बच सकते हैं। आइये, जानें आप किन कदमों से बेहतरीन स्वास्थ्य पा सकते हैं-

टीकाकरण 

कई राष्ट्रिय और वैश्विक अभियानों के बावजूद लोग अपने बच्चों को सही टिके नहीं लगवाते। इससे बच्चे को कई जानलेवा बीमारी होने का खतरा हो सकता है। आप यह नासमझी न करें; अपने बच्चों को सभी टिके दिलवाएं तथा खास बिमारियों के लिए उपलब्ध टिके को स्वयम भी लगवाएं।

सही वातावरण 

बिमारियों की बड़ी वजह असुरक्षित वातावरण होते हैं। हमेशा अपने घर में साफ़ सफाई रखें, घर के आस पास पानी न ठहरने दें तथा नालियों आदि की समय समय पर सफाई करवाते रहें। घर में भी दैनिक और वार्षिक सफाई की भूमिका को कभी नज़रंदाज़ न करें। इसके अलावा घर में मच्छर न घुसें इसके पुरे इन्तेजाम रखें। मच्छरदानी और मच्छरों को मारने वाले केमिकल का उपयोग करें।

सही जीवनशैली 

भारत में मधुमेह बहुत विकराल रूप ले रहा है। सुनिश्चित करें की आप इस रोग की पकड़ में नहीं आएँगे। संतुलित आहार लें, हफ्ते में तीन दिन व्यायाम करें, एक सक्रीय जीवनशैली अपनाएं तथा अनुवांशिक मधुमेह होने पर नियमित जांच करवाते रहें। योग और प्राणायाम का नियमित अभ्यास भी आपको इस रोग से बचाएगा।

सुरक्षित यौन सम्बन्ध 

असुरक्षित यौन सम्बन्ध कई बिमारियों को जन्म दे देते हैं।  एड्स और HPV जैसे यौन रोग आपकी पूरी ज़िन्दगी पर असर डालते हैं। हमेशा सम्बन्ध बनाते हुए कंडोम का उपयोग करें तथा कुछ असामान्य लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सक से चर्चा करें।

प्राथमिक चिकित्सा तक पहुँच 

ज्यादातर व्यक्तियों को अपने जीवन में सिर्फ प्राथमिक चिकित्सा की ही ज़रूरत होती है। सुनिश्चित करें की आपके परिवार के सभी लोगों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध हो। पास के अस्पताल का पता व् नंबर अपने पास रखें तथा दुर्घटना होने पर वहां तक पहुँचने का साधन ज़रूर रखें। अगर यह चिकित्सालय एम्बुलेंस की सुविधा देता हो तो इसका नंबर भी ज़रूर लें।