गर्मियों के लिए करें अपना ब्यूटी रूटीन अपडेट

1023
skin-care-summer
image credits: YouTube

गर्मियों में खूबसूरती बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। यह मौसम, जो आपको छुट्टियाँ, खुबसुरत कपड़े और ताजगी भरी शाम देता है, चंद मुश्किलों की वजह भी बन जाता है। (beauty tips for summer season home remedies in hindi) तेज़ धुप में आपके बालों का रंग लम्बे समय तक नहीं टिकता, चेहरे पर लगा फाउंडेशन जल्द साफ़ हो जाता है, पसीने और सनस्क्रीन के मेल से चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं और बालों को संभालना एक बुरा सपना बन जाता है।

ऐसे में ज़रूरत है अपने ब्यूटी रूटीन को अपडेट करने की। कैसे? आइये जानें-

 

हल्के रंग का फाउंडेशन चुनें 

अगर आप अब भी फाउंडेशन के क्रीम अवतार नहीं उपयोग करती हैं तो आज से करना शुरू कर दीजिये। इसके साथ ही आप इन क्रीमयुक्त फाउंडेशन में सनस्क्रीन का मेल भी पा सकते हैं, वह भी आपकी ज़रूरत के अनुसार SPF के साथ। इनके ज़रिये आपकी रंगत एक जैसी होती है, चेहरे पर आए लालपन को ढका जा सकता है तथा गर्मी में आने वाले सांवलेपन से बचा जा सकता है।

 

रात में एक्स्फोलिएट अम्ल युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं 

गर्मियों में त्वचा पर तेल जल्दी से आने लगता है तथा रोम छिद्रों को बंद करता है। इसी वजह से गर्मियों में त्वचा को एक्स्फोलिएट करना और भी ज़रूरी हो जाता है। पर सुबह उठकर शरीर पर स्क्रब का प्रयोग करने से आपकी त्वचा को धुप में और भी नुकसान हो सकता है। इसकी जगह एक्स्फोलिएट करने वाले अम्ल से भरपूर मॉइस्चराइजर खरीदें और इन्हें रात में लगाना आदत में शामिल कर लें।

 

लिप ग्लॉस की जगह लिप बाम चुनें 

लिप ग्लॉस लगाने पर आपके होंठों को धुप से सुरक्षा नहीं मिलती जिससे ये सनबर्न का शिकार हो सकते हैं। इसकी जगह किसी टिंटेड बाम को चुनें जो कम से कम SPF 20 युक्त हो।

 

SPF युक्त लोशन चुनें 

नहाने के बाद पुरे शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाना एक ज़रूरी ब्यूटी रूटीन है। या आपकी त्वचा को नम और जवां बनाए रखता है। पर जब आप घर से निकलते हैं तो तेज़ धुप में यह मॉइस्चराइजर भी आपकी मदद नहीं कर पाता। बाज़ार से SPF 30 या बेहतर UV किरणों से बचाने वाला मॉइस्चराइजर लें जो आपको नमी के साथ धुप से रक्षा भी दे।

 

कलर प्रोटेक्टिंग शैम्पू का उपयोग करें-चाहे आप बालों में रंग न लगाते हों 

आपके बालों में लगी डाई या बालों का प्राकृतिक रंग धुप में फीका पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए ऐसे शैम्पू छुएँ जो खास तौर पर कलर प्रोटेक्शन के लिए बने हों। इनमे से ज्यादा में UV अब्सोर्फ़ फ़िल्टर और मॉइस्चराइजर होता है जो धुप में आपके बालों का सच्चा साथी बन सकता है।

 

टी ट्री आयल का उपयोग शुरू करें 

गर्मियों में ऐसे प्रसाधन चुनें जो आपको ठंडक और ताजगी देते हों। ऐसे ही प्रसाधनों में शामिल होते हैं टी ट्री आयल युक्त प्रसाधन जिनके प्राकृतिक तत्व त्वचा पर आने वाली घमोरियां और फुंसियों को साफ़ करता है तथा तेज़ खुशबू से आपको नींद से जगा भी देता है।

 

बालों को सही समय दें 

बाथरूम से निकलने पर आपने बालों में नमी आती है। इस समय अपने बालों को टॉवल से लपेटने की जगह माइक्रोफाइबर से बनी कंघी से सौम्यता से सुलझाएँ तथा बालों के बीच से लेकर सिरे तक सीरम लगाएं। इसके बाद अगर आपको कही जाने की जल्दी हो तो बालों के गर्दन के पास के हिस्से को ब्लोड्राई करें।