जानें कौनसा तरीका है हेयर रिमूवल के लिए सबसे श्रेष्ठ

310
Image Credits: onemedical

हेयर रिमूवल की बात करें तो कई तरीके के विकल्प हमारे सामने होता है । कुछ आसान, कुछ मुश्किल और कुछ लंबे समय तक चलने वाले होते हैं । आइये जाने इनमें से कौन सा तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है –

शेविंग

पैर , कांख और बिकनी लाइन के लिए यह तरीका सबसे अच्छा है । अगर आप सही क्रीम और रेजर उपयोग कर रहे हैं तो इस तरीके से आपको अच्छे नतीजे मिल सकते हैं । पर अच्छे नतीजे के लिए आपको हर दूसरे दिन इस तरीके को अपनाने की ज़रूरत पड़ेगी ।

वेक्सिंग

यह लंबे समय तक फायदे देने वाला बेहतरीन तरीका है । इसे महीने में एक बार करवाना आपको लंबे समय तक के लिए साफ़, मुलायम त्वचा देगा । पर यह तरीका तकलीफ देह  हो सकता है खासकर उन दिनों में जब आपके पीरियड आने वाले हो या त्वचा सम्वेदन शील हो।

शक्कर से वेक्सिंग

यह तरीका हाल ही में प्रचलित हुआ है । इसमें शक्कर, नींबू पानी और पानी का मिश्रण बनाकर त्वचा पर लगाया जाता है । बाकी की प्रक्रिया वैक्सिंग जैसी ही होती है । पर यह सामान्य वेक्सिंग से कम तकलीफ देता है ।

थ्रेड

इस प्रक्रिया से भोह और होंठ के ऊपर के बाल निकाले जाते हैं । अगर इसका उपयोग सही से किया जाए तो छह हफ्ते तक  आपको बेहतरीन नतीजे मिल सकते हैं । संवेदनशील त्वचा के लिए भी यह विकल्प अच्छा है ।

लेज़र तकनीक

बाल हटाने का यह विकल्प सबसे आधुनिक है । इसके ट्रीटमेंट को आपको कई महीनों तक लेना पड़ सकता हैं जिसके बाद बाल पुरी तरह से खत्म हो जाते हैं ।