पानी है रणवीर सिंह जैसी चुस्ती व फुर्ती तो फोलो कीजिए यह प्लान

4579
Ranveer-Singh-fitness
image credits: Style With Glamour

 

रणवीर के फैन्स ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद उनकी आने वाली फिल्म ‘पद्मावती’ के लिए बेहद उत्सुक हैं। हो भी क्यों न, रणवीर अपनी हर फिल्म में शानदार अभिनय और बेहतरीन फिटनेस से आलोचकों तक को हैरान करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। पर ज़रा गौर करें, रणवीर की अदाकारी तो हमेशा से मनमोहक थी पर वे इतने फिट ‘रामलीला’ के लिए हुए। इस फिल्म के लिए रणवीर ने काफी मशक्क्त की और परिणाम सभी के सामने हैं।

 

आइये जाने रणवीर ने यह फिटनेस कैसे पाई और इसे बनाये रखने की उनकी योजना क्या है-

 

रणवीर का वर्कआउट रुटीन

 

सिक्स-पैक एब्स पाना आसान नहीं। इसके लिए आपको कई महीनों तक खाने और पानी के सेवन पर कड़ा नियंत्रण रखना होता है। रणवीर 3 महीने तक इस अनुशासन के साथ अपने कोर पर कड़ी मेहनत करते रहे।

 

45 मिनट की उनकी ट्रेनिंग में 10 मिनट वार्म-अप और 20 मिनट वर्कआउट होता था जिसके बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लिए जाते थे। उनकी ट्रेनिंग तेज़ी से फिट होने के लिए थी इसलिए हाई-इंटेंसिटी अर्थात ज़्यादा प्रभावकारी कसरत कराई जाती थी। इसमें डिप्स, थ्रस्टर्स, पुशअप्स, पुलअप्स और बरपीस शामिल थे। रणवीर के ट्रेनर रोज़ एक मांसपेशी पर केंद्रित व्यायाम करवाते थे और इस रुटीन को अगले हफ्ते दोहराते थे। इस तरह मांसपेशी को सही कसरत और आराम मिल जाता है। रणवीर के लिए यह ट्रेनिंग इतनी मुश्किल थी की कई बार उन्हें उल्टियां भी आ जाती थी।

जानिए मलाईका अरोरा खान की फिटनेस के राज़

रणवीर का डाइट प्लान

हर किरदार के लिए रूप और फिटनेस की ज़रूरत अलग-अलग होती है। किरदार को सही से निभाने के लिए अक्सर अभिनेता को अपने डाइट में बदलाव करने पड़ते हैं। रणवीर आम तौर पर हल्के नमक के साथ ग्रिल्ड अंडे लेते हैं।

 

कितने अंडो की डाइट होगी यह किरदार की ज़रूरत तय करती है। रामलीला के लिए रणवीर ने अंडो के साथ ताज़े फल, सूखे मेवे आदि भी लिए। जब ज़्यादा कैलोरीज लेनी होती है तो रणवीर टोस्ट, अखरोट, सब्ज़ियों का रस और मांसाहार लेते हैं। रामलीला के किरदार के लिए रणवीर ने रोटी, दाल, नूडल्स आदि सभी चीज़ें छोड़ दी थी। हालाँकि अब रणवीर घर का सादा खाना ही खाते हैं।

 

रणवीर की लगन ने उन्हें राम के किरदार के लिए तैयार किया। वे अब इस कठोर प्लान का पालन नहीं करते पर रोज़ सुबह और शाम कार्डिओ तथा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ज़रूर लेते हैं। रणवीर की यह मेहनत सिर्फ एक बार नहीं बल्कि हमेशा के लिए उनके शरीर को बदल चुकी है। वे जब भी चाहें, दो हफ्ते की ट्रेनिंग से फिर वही फिटनेस पा सकते हैं।

 

रणवीर इस सफलता का राज़ किसे बताते हैं, उन्ही के शब्दों में सुन लें-“12 हफ्तों के बजाय मुझे 6 हफ्ते में ही तय लक्ष्य मिल गया, इसके लिए मेरी मेहनत और समर्पण के साथ मेरी इस आदत ने भी मदद की कि मैं साल में एक या दो बार से ज़्यादा शराब नहीं पीता”।

शिल्पा शेट्टी के फिटनेस मंत्र