लौकी का जूस पीने में सुरक्षित है या नहीं ?

49
Image Credits: NDTV food

हम सभी समय समय पर हल्का, मौसमी और सेहत से भरपूर आहार लेने की कोशिश करते हैं। इसमें एक बहुत ही लोकप्रिय नाम लौकी का है, जिसके सेवन से कई लाभ देखे जाते हैं। लेकिन हाल ही में लौकी के जूस को नुकसानदायक और पीने के लिए अयोग्य बताया जाने लगा है। आइये जानें लौकी के जूस से जुड़े कुछ तथ्य-

लौकी के रस के लाभ 

यह रस वज़न कम करने में बहुत ही प्रभावी होता है। यह शरीर को ठंडा करता है तथा ताज़गी भी देता है। गर्मी के मौसम में लौकी के रस के सेवन से कई समस्याओं का हल हो जाता है; गर्मी से हो रहे छाले, घमौरी, बेचैनी, डिहाइड्रेशन आदि में आपको आराम मिलता है। साथ ही यह शरीर को अंदर से साफ़ करने का काम करता है।

क्या लौकी का रस ज़हरीला होता है?

विशेषज्ञ बताते हैं की लौकी में cucurbitacin नामक तत्व होता है जो इस सब्ज़ी के कड़वे स्वाद के लिए ज़िम्मेदार होता है। जो सब्ज़ियां ऐसे माहौल में पैदा होती है जहाँ तापमान ज़्यादा होता है, पानी की कमी होती है, मिटटी कम उपजाऊ होती है तथा अम्लीय होती है, उनमें ये तत्व ज़्यादा होता है। लौकी के रस से नुक्सान तब ही देखा गया है जब लौकी अभूत ही ज़्यादा कड़वी हो। ऐसे मामलों में रोगी को पेट में दर्द और उलटी हो सकती है।

क्या लौकी का रस पीने में सुरक्षित है?

लौकी के ज़हरीले और नुकसानदायक होने के कोई भी सबूत नहीं हैं। फिर कीटनाशक, अम्ल व् अन्य तत्व इसे ऐसा प्रभाव देते हैं जिससे पेट को असहजता हो सकती है और उल्टियां हो सकती है। इसलिए हमेशा कड़वी लौकी से बचें, मौसमी सब्ज़ी को ही लें तथा रस को थोड़ी थोड़ी मात्रा में लें।