उत्कट आसन (Chair Pose/Utkatasana): करें पेट के आसपास की चर्बी कम और रहें charged

5491
chair pose-yoga-asan
image caption: http://liststrivia.com/

आपका थुलथुला पेट आपकी स्मार्ट लुक को तहस नहस करने के लिए काफी है। (Chair pose yoga benefits for weight loss) और मेडिकल साइंस की माने तो थुलथुला पेट न सिर्फ आपकी लुक्स को खराब करता है बल्कि काफी सारी बीमारियों को न्योता भी देता है जैसे कि हाई बल्ड प्रेशर, डायबिटिज, हृदय रोग आदि।

इस आसान योगा को अपने रुटीन में लाएं और इसके चमत्कारिक परिणाम कुछ ही हफ्तों में पाएं। इस आसन में शरीर को एक कुर्सी के आकार में लाना होता है। आपको शुरुआती दिनों में पैरों मे दर्द महसूस हो सकता है। लेकिन इसे रोज करने से आपकी मांसपेशियों में फ्लेक्सिबिलिटि आएगी और आप अपने शरीर में एक नई ऊर्जा को पाएंगे।

दिशा निर्देशः

1. पर्वत मुद्रा में, पैर जुड़े हुए, सांस अंदर लेते हुए बाहों को इस तरह आगे लाएं कि हथेली की दिशा फर्श की तरफ हो।

2. सांस बाहर छोड़ें और घुटने मोड़ें, नीचे बैठें। हिप्स को नीचे करें और कमर को इस तरह कि आप किसी कुर्सी के कोने पर बैठे हैं। अपने वजन को अपनी एड़ी पर लाएं। हिप्स को घुटनों के लेवल से नीचें ना लाएं। घुटने हमेशा सामने की तरफ ही हों।

3. कंधो को नीचे पुश करें और कमर को आर्क की तरह आगे मोडेंं। जितना हो सके उतना बैंड करें। बैलेंस बनाने के लिए सामने दीवार या फर्श पर देखें।

4. सांस 3-6 बार अंदर-बाहर करें। और तब तक इसी मुद्रा में रहें।

5. मुद्रा से बाहर आने के लिए सांस अंदर लें, पैर सीधे करें, हाथों को ऊपर ले जाएं। धीरे धीरे सांस छोड़ें और हाथों को नीचे लाएं।

सावधानीः जिन लोगों को हाल ही में कोई हिप्स, घुटने, कमर या कंधो की इंजरी हुई हो वो इस योगा को न करें।