तुलसी के बीजों के हैरान कर देने वाले लाभ

519
Image Credits: Organic Facts

तुलसी के बीजों को अक्सर हम इनके पौधों से तोड़ लेते हैं ताकि पौधे का विकास प्रभावित न हो। ये बीज नये पौधों के जन्म के लिए ही उपयोगी नहीं हैं, बल्कि इनका सेवन भी किया जा सकता है। आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा पद्धति में इन बीजों का उपयोग किया जाता रहा है। आप भी इनके औषधीय लाभ पाएं, इन तरीकों से-

खनिजों का स्रोत 

एक चम्मच तुलसी के बीज में दिन की ज़रूरत का 15 प्रतिशत कैल्शियम व्हो 10 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है। ये दोनों ही तत्व आपकी हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है। पर अक्सर लोग ज़रूरत जितना कैल्शियम और मैग्नीशियम नहीं लेते जिससे आगे बढकर शरीर कमजोर हो जाता है। इन बीजों को खुराक में शामिल करें और असर देखें।

फाइबर से भरपूर 

तुलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से आपको ज़रूरत के मुताबिक फाइबर मिलता है, आपकी आँतों की सेहत दुरुस्त होती है, पेट भरा महसूस होता है, रक्त में शक्कर की मात्रा सामान्य रहती है, कोलेस्ट्रोल के स्तर बेहतर होते हैं तथा अन्य कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

फ्लावोनोइड से भरपूर 

फ्लावोनोइड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तथा आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये कंपाउंड सूजन और कैंसर विरोधी होते हैं। कई शोधों में पाया गया है की इन कंपाउंड से ह्रदय रोग की आशंका भी कम होती है।

ओमेगा 3 वसा का शाकाहारी स्रोत 

एक चम्मच तुलसी के बीजों में ढाई ग्राम ओमेगा 3 वसा मौजूद होती है। यह आपके शरीर के लिए बेहद हितकारी है तथा ह्रदय रोग से लेकर मधुमेह तक कई रोगों को दूर कर सकती है।

चिया बीजों का अच्छा विकल्प 

चिया के बीज आकार में तुलसी के बीजों से ज्यादा छोटे होते हैं। पोषण की बात की जाए तो दोनों में ही लगभग बराबर मात्रा में तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपके आस पास चिया के बीज उपलब्ध नहीं हैं तो तुलसी के बीज का उपयोग भी उचित है।