जानिए तुलसी के बीज (Chia Seeds) के सेवन से होने वाले 8 अनमोल स्वास्थ्य लाभ

12992
chia-seeds-tulsi-beej
image credits: Women's Health

चिया के बीज जो दरअसल मीठी तुलसी या तुलसीदल के बीज होते है (chia seeds benefit and use in hindi) शायद इस धरती के सबसे पोषक बीज हैं। आयुर्वेद में इन्हें बहुत महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है क्योंकि यह शरीर और दिमाग के लिए अत्यंत लाभकारी है।

इस तरह तुलसी का प्रयोग कर बच सकते हैं आप खांसी, किडनी की पथरी, कील-मुंहासे झुर्रियों एवं अन्य कई समस्याओं से

आइये जाने कैसे-

 

  • कम कैलोरीज़ में ज़्यादा पोषण 

चिया के बीज मूलतः अमेरिकी सभ्यताओं में उपयोग किये जाते थे। मायाँ भाषा का ही एक शब्द चिया का मतलब ताकत होता है। इन बीजों को भी यह नाम इनके शक्ति देने के गुण से मिला। आज दुनिया भर में सेहतमंद रहने के इक्छुक लोग चिया के बीज का प्रयोग अपनी डाइटिंग में कर रहे है।

प्रोटीन, विटामिन व कई अहम मिनरल्स का स्रोत हैं तरबूज़ के बीज़

  • एंटीऑक्सीडेंट्स 

एंटीऑक्सीडेंट्स को प्राकृतिक पदार्थों से लेना ही सबसे प्रभावकारी होता है। चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्रोत है और आपके शरीर को बढ़ती उम्र के असर से लेकर कैंसर जैसे रोगों से बचाते है।

  • फाइबर युक्त 

चिया के बीज को अगर 28 ग्राम लिया जाये तो इसमें से 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होंगे। पर गौर करने वाली बात यह है की इनमे से 11 ग्राम फाइबर है जो की शरीर पचाता ही नही है। इस तरह चिया के बीज न ही शुगर बढाते है न ही वज़न।

कई अहम बीमारियों को दूर करने में कारगार सिद्ध होते हैं बाबची के बीज़

  • प्रोटीन युक्त 

100 ग्राम चिया के बीज में 14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही अमीनो अम्ल का संतुलन होने से शरीर इस प्रोटीन का पूरी तरह प्रयोग कर पाता है। नतीजतन आपको खूबसूरत बाल, मज़बूत नाख़ून और बेहतर त्वचा मिलती है।

  • वज़न घटाए 

फाइबर और प्रोटीन युक्त होने के कारण चिया के बीज का सेवन आपका पाचन दुरुस्त रखता है और मांसपेशियां स्वस्थ रखता है। इस तरह आपका वज़न सन्तुलित होता है।

डायबिटीज व हृदयरोगों में फायदेमंद सिद्ध होता है कददू के बीजों का सेवन

  • ओमेगा-3 अम्ल 

चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी अम्लों से भरपूर होते है। यहाँ तक की इसमें मछली से भी ज़्यादा अम्ल होते है। पर हमारा शरीर इनकी थोड़ी ही मात्रा ग्रहण कर पाता है। यह आँखों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

  • दिल की सेहत 

चिया के बीज रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाते है जिससे दिल सेहतमंद रहता है। इससे ह्रदयरोग की आशंका कम होती है।

  • हड्डियां मज़बूत रखे 

हड्डियों के लिए ज़रूरी पोषक तत्व कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन , सभी चिया के बीज से प्राप्त होते है। यह खासकर उन लोगो के लिए हितकर है जो दूध और उनसे बने पदार्थ नही खाते।

तुलसी के पौधे के हर हिस्से को हमारी सभ्यता में महत्ता दी गयी है। चिया के बीज अमेरिका में पाई जानी वाली तुलसी के बीज भले ही हों, पर भारतीय तुलसी के बीजों को अपनाकर भी आप ये फायदे पा सकते है।

मुंहासे हों या मधुमेह, या करना हो वजन कम, इन सब से निपटने के लिए इस तरह करें कलौंजी का इस्तेमाल