दालचीनी के इस्तेमाल के 3 तरीके जिससे आपका हृदय रहेगा चकाचक

4461
cinnamon benefits heart
image credit: http://file2.answcdn.com/

हम लोग रोज ही व्यंजन में दाल चीनी का इस्तेमाल करते हैं। (dalchini masala benefits, cinnamon benefits) लेकिन क्या आप जानते हैं दालचीनी सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि इसमें ऐसे बहुत सारे तत्व ऐसे हैं, जो एसेंशियल ऑयल पैनसिया को बनाते हैं, जिससे हृदय (Heart) स्वस्थ रहता है। बहुत लाभकारी साबित होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके हर्ट के ब्लॉकेज का खतरा और आर्टरी का धमनीकलाकाठिन्य (atherosclerosis) के संभावना के कम करने में मदद करती है।

cinnamon benefits for heart

  1. रोज नियमित रूप से दालचीनी पाउडर का सेवन करें। या इसमें शहद डालकर गुनगुने गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं। दालचीनी पाउडर को आप हवाबंद जार में दो महीने तक रख सकते हैं, क्योंकि इसका एसनशियल ऑयल बहुत ही वाष्पशील होता है।

 

2. हर दिन दालचीनी चाय में शहद डालकर नाशते के आधा घंटा पहले भी पी सकते हैं। दाल चीनी चाय बनाने के लिए ग्रीन टी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलायें। चाय को गरमागरम छानकर तुरन्त पियें। आप फ्लेवर के लिए एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।

 

3. आप दालचीनी पाउडर को सलाद, कॉफी या खाने के ऊपर छिड़कर भी खा सकते हैं। दालचीनी में जो फाइबर और कैल्शियम होता है वह हृदय को स्वस्थ सखने में मदद करता है।