कड़ी पत्ता के 10 फायदे जिन्हें जान आप हर सब्जी में करेंगे इसका उपयोग

23994
curry-leaves-health-benefits
image credit: specialtyproduce.com

आमतौर पर इस पत्ती को हम लोग हर डिश में एक विशेष स्वाद के रूप में लेते हैं, लेकिन स्वाद के अलावा कड़ी पत्ते (Curry Leaves, kadi patta ke fayde hindi me) के फाय़दे कुछ और भी हैं। विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा के साथ पैक्ड, कड़ी पत्ता आपके दिल को बेहतर बनाने, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ बालों और त्वचा के रोगों को दूर रखने में मदद देता है।

 

चलिये जानते हैं, कड़ी पत्ते के अनेक गुणों के बारे में-

 

1. एनीमिया होने से बचाता है- कड़ी पत्ता आयरन और फॉलिक एसिड का स्रोत होता है। आयरन की कमी सिर्फ शरीर में आयरन न होने पर ही नहीं होता है बल्कि शरीर के आयरन को सोख न पाने के कारण भी होता है। इसके अलावा फॉलिक एसिड आयरन को सोखने में भी मदद करता है। कड़ी पत्ता इन दोनों कामों को करके एनीमिया की कमी को दूर करता है।

 

2. लीवर को क्षति से बचाता है- अगर आप बहुत शराब पीते हैं और इसके कारण लीवर को नुकसान पहुँच रहा है तो आप अपने खाने में कड़ी पत्ता को शामिल करना न भूलें। एशियन जर्नल ऑफ फार्मासुटिकल एण्ड क्लीनिकल रिसर्च के अनुसार शरीर में केम्पफेरॉल (kaempferol) के कारण जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और टॉक्सिन्स बनता है वह लीवर को क्षति पहुँचाता है। अगर आप कड़ी पत्ते का सेवन करते हैं तो उसमें जो विटामिन ए और सी होता है वह लीवर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है।

 

3. ब्लड-शुगर लेवल(Diabetes) को नियंत्रित करता है- कड़ी पत्ता में जो फाइबर होता है वह ब्लड में से इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है। कड़ी पत्ता हाजमे की शक्ति को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायता करता है। इसलिए डाइबीटिज और वज़न बढ़ने वाले लोगों के लिए कड़ी पत्ता खाना ज़रूरी होता है।

 

4. हृदय (heart) संबंधी बीमारी से रक्षा करता है- शायद आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह ब्लड में से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम् भूमिका अदा करता है। यह ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर हृदय संबंधी रोग और एनथेरोक्लेरोसीस से रक्षा करता है।

 

5. हाजमे की शक्ति को बढ़ाता है- कड़ी पत्ता एसिडिटी या बदहजमी होने से बचाता है और पेट को शांत रखने में सहायता करता है।

 

6. दस्त के लक्षणों से आराम दिलाता है- कड़ी पत्ता में जो माइल्ड लैक्सटिव का गुण होता है वह दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है। क्योंकि इसमें एन्टी बैक्टिरीयल और एन्टी- इन्फ्लैमटोरी के गुणों के कारण यह पेट के गड़बड़ी को जल्दी शांत करने में कारगार रूप से काम करता है। कड़ी पत्ता शरीर के तीन दोषों को संतुलित करके पेट के पित्तदोष को कम करता है।

 

7. केमोथ्रेपी के साइड इफेक्ट्स को कम करता है- अध्ययन के अनुसार कड़ी पत्ता में इतनी क्षमता होती है कि वह केमोथ्रेपी और रेडियोथ्रेपी से जो शरीर को क्षति पहुँचती है उससे शरीर की रक्षा करता है। ये क्रोमोजोम्स और बोन मैरो को किसी भी प्रकार के क्षति से सुरक्षित रखने के साथ-साथ और शरीर में फ्री-रैडिकल्स से उद्भव को रोकता है। इसी प्रकार कड़ी पत्ता शरीर को कैंसर से रक्षा करने में मदद करता है।

 

8. छाती और नाक के कन्जेशन से राहत दिलाता है- अगर आप खांसी, साइनस या बलगम के कारण परेशान है तो कड़ी पत्ता को अपने डाइट में शामिल करें और इस कष्ट से निजात पायें। कड़ी पत्ता में जो विटामिन सी, एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टी-ऑक्सिडेंट का गुण होता है वह बलगम को जमने नहीं देता है।

 

9. स्किन इन्फेक्शन होने से शरीर को बचाता है- सुनने में कितना भी अजीब लगे, कड़ी पत्ता का एन्टी-ऑक्सिडेंट, एन्टी-बैक्टिरीयल, एन्टी-फंगल गुण नाखुन में फंगल इन्फेक्शन के होने या मुहांसों को आने से रोकता है, साथ ही इनको जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: कड़ी पत्ता के यह इस्तेमाल करे स्किन प्रॉब्लम्स छूमंतर

 

10. बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करता है- कड़ी पत्ता में जो पौष्टिकता होता है वह बालों के असमय सफेद होने के प्रक्रिया को रोकने में मदद करने के साथ-साथ बालों के झड़ने, पतला होने, रूसी जैसे अनेक समस्याओं से राहत दिलाता है।  इसके लिए या तो आप कड़ी पत्ता खायें या स्कैल्प में इसको लगायें।

इसे भी पढ़ें: रोज सुबह की चाय में चुटकी-भर मोरिंगा की पत्तियों के चूर्ण को लेने से दूर रहती हैं तमाम बड़ी बीमारियां

डॉयबिटीज़ हो या कैंसर, या फिर चमकाना हो पीले दातों को, तेज पत्ता है एक उपाय

जानिए पान का पत्ता किस तरह इन आम बीमारियों से छुटकारा दिलाता है