पेय जो आपको गर्मी से देंगे निजात

568
water for summer
image credits: Ionox

पानी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद ज़रूरी है। हमें लगातार ध्यान रखने की ज़रूरत है की हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार न हो, ख़ासकर जब मौसम में गर्मी और शुष्कता हो। पर कई बार सादा पानी पीने का नियम बनाना आसान नहीं होता और दिन के अंत में हम पानी की कमी से जूझते रह जाते हैं। (detox water for summer, garmi me pani peene ke fayde, interest, rochak, sahi tarike)

 

पर्याप्त पानी न पीने के कारण खुद को न कोसें, इसकी जगह कुछ पोषक और रोचक पेयों को पीने का नियम बनाएँ। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ पेय जो आपको स्वाद के साथ ताज़गी भी देंगे-

 

नारियल पानी 

नारियल पानी से आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से ही निजात नहीं मिलती, बल्कि यह इलेक्ट्रोलाइट और पोषक तत्व भी देता है। यह प्राकृतिक रूप से कम कार्ब्स और भरपूर पोटैशियम से युक्त होता है। इसका यही गुण इसे वर्कआउट/डाइट के दौरान पिया जाने वाला लोकप्रिय पेय बनाता है।

बाज़ार में उपलब्ध अन्य स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के मुकाबले नारियल पानी में शक्कर की मात्रा बहुत कम होती है पर यह 95 प्रतिशत पानी से बना होता है। तो अगली बार जब सुबह व्यायाम की सोचें तो अपने पास एक गिलास नारियल पानी ज़रूर रखें।

 

नींबू पानी 

पानी को स्वादिष्ट बनाने का सबसे साधारण और स्वादिष्ट तरीका नींबू पानी बनाना है। इसे आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं- पानी में नींबू, शक्कर, नमक और शहद की अलग-अलग मात्रा को आजमाएँ या इसमें सोडा पाउडर डालकर सोडा तैयार करें।

नींबू पानी के विभिन्न लाभों के कारण भी यह आपका पसंदीदा पेय बन जाएगा। यह पोटैशियम,कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है। यह आपको एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C भी देता है जिनसे आप कई तरह के शारीरिक लाभ पाते हैं।

 

ककड़ी का रस 

ककड़ी 95 प्रतिशत पानी से बनी होती है। यही वजह है की गर्मियों में मिलने वाली यह सब्ज़ी आपको स्वास्थ्य और ताजगी दे सकती है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं तथा ह्रदयरोग से भी राहत मिलती है।

ककड़ी के रस को आप कई तरह से ले सकते हैं- इसे सादा लें, फलों के रस के साथ मिलाएं या संतरे के रस और सोडा के साथ कुछ मज़ेदार रूप दें।

 

तरबूज का रस 

ककड़ी के बाद तरबूज में सबसे ज्यादा पानी होता है- 92 प्रतिशत पानी और 6 प्रतिशत शक्कर के अलावा यह मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट का भी स्रोत है। यह विटामिन A से भी भरपूर होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत करने, कोशिकाओं के निर्माण में तथा रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

तरबूज में प्राकृतिक रूप से शक्कर होती है इसलिए आप इससे आसानी से मीठा पेय बना सकते हैं। पर अगर आप मधुमेह के रोगी हैं या रक्त में शक्कर के असंतुलन से परेशान हैं तो इसका सेवन सावधानी से ही करें।

 

फ्रूट इन्फ्युसड वाटर 

हाल ही में आप बाज़ार में इन्फ्युसड वाटर का नया ट्रेंड देख रहे होंगे- ये पेय फल का रस नहीं होते, बल्कि फलों से शोधित पानी होता है। इस तरह आपको फल के गुण भी मिलते हैं और पानी की ताज़गी भी। इन पेयों में आप फल और पानी की मात्रा को बदल कर अपनी पसंद की ड्रिंक बना सकते हैं।

इन्हें घर पर बनाना चाहते हैं तो बस एक गिलास पानी में अपने पसंद के फलों के टुकड़े डालें और इसे रात भर के लिए सुरक्षित स्थान पर रख दें। अगले दिन सुबह आपका पेय सेवन के लिए तैयार है। आप चाहें तो बाज़ार में उपलब्ध पेयों को भी आज़माकर इनका मज़ा ले सकते हैं।