कान के अंदर इंफेक्शन होने के कारण भी होता है कान का दर्द

1861
General Care Tips for Ear
image credits: www.teluguone.com

बदलते मौसम, बैक्टीरिया, एलर्जी और कान के गंदे हो जाने के कारण कान में दर्द होता है। (ear infection symptoms) कान के दर्द को हम घर बैठे ही घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की मदद से दूर कर सकते हैं।  आज हम आपको कान के दर्द को दूर करने के 10 आसन उपायों के बारे में बताएँगे।

1. नमक
नमक को तवे पे गर्म कर के सूती कपडे में बाँध ले। इस कपडे की सहयता से 5-10 मिनट कान की सिंकाई करें। ऐसा करने से कान के दर्द से आराम मिलेगा।

2. जैतून का तेल
गुनगुने जैतून तेल की 3-4 बूंदे कान में डालकर रुई से कान बंद कर लें। 10 मिनट बाद कान साफ़ कर लें।

3. लहसुन
तिल के तेल में लहसुन पका लें। तेल जब गुनगुना हो जाए तब इसकी 3-4 बूँदें कान में डाल लें। 10 मिनट बाद कान साफ़ कर लें।

4. अदरक
अदरक के रस की 3-4 बूंदे कान में डालें। 10 मिनट बाद कान साफ़ कर लें। ऐसा करने से कान दर्द कम होगा।

5. प्याज
एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों वाला प्याज कान का दर्द खत्म करने में सक्षम होता है। प्याज के रस की 3-4 बूँदें कान में डालें। 10 मिनट बाद कान साफ़ कर लें। ऐसा करने से कान के दर्द में आराम मिलेगा।

6. मुलेठी
मुलेठी को मक्खन के साथ गर्म कर के पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कान के आस-पास की जगह पर लगाकर एक घंटे तक छोड़ दें। एक घंटे बाद कान साफ़ कर लें। कान का दर्द दूर होगा।

7. पुदीना
बराबर मात्र में पुदीने का रस और जैतून का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण की 3-4 बूँदें कान में डालें और दस मिनट बाद कान साफ़ कर लें।

8. तुलसी
तुलसी एक पत्तों का रस निकालकर कान के बाहरी हिस्से पर लगायें। ऐसा करने से कान का दर्द दूर होगा। ध्यान रहे की तुलसी का रस कान के भीतर न जाए।

सिंकाई
हॉट बैग या प्लास्टिक की थैली में गर्म पानी भर कर कान की सिंकाई करें। ऐसा करने से भी कान के दर्द में आराम मिलता है।

10. चुकंदर
चुकंदर के रस को सरसों के तेल में पकाएं। गुगुना होने पर इस तेल की 3-4 बूँदें कान में डालकर 10 मिनट छोड़ दें। 10 मिनट बाद कान साफ़ कर लें।