पर्सनैलिटी इम्प्रूव करने के लिए करिए छाती को चौड़ा

9730
chest-workouts
image credits: bodybuilding.com

56 इंच के सीने की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। नेता से लेकर अभिनेता इसके पीछे पागल है। पर ये 56 इंच का सीना इतनी आसानी से नहीं मिलता इसके लिए बहुत पापड बेलने होते हैं। चौड़ी छाती मर्दानगी में चार चाँद तो नहीं पर हाँ दो चाँद तो जरूर ही लगा देती है। हम यहाँ आज आपको चेस्ट सुडौल बनाने के एक्सरसाइज के बारे में बताएँगे जिनको अपना कर आप 56 इंच का सीना बन सकते है।

1. पुश अप्स
मजबूत छाती के लिए पुश अप्स एक बहुत ही सामान्य और प्रचलित व्यायाम है। इसे कहीं भी किया जा सकता है और इसको करने के लिए किसी टूल की जरूरत भी नहीं होती। इसको करने का तरीका कुछ इस प्रकार है।
अपने हाथों के बल जमीन पर लेट जाएँ। हाथों पर बल देकर छाती को जमीन से सटाए और फिर वापस ऊपर हो जाएँ। यही क्रम दुहराते रहें।
यदि आपको यह आसान लगता हो तो पुश अप्स हैंड्ल्स का उपयोग करें।

2. बारबेल बेंच प्रेस
बेंच पर पीठ के बल लेट जाएँ। दोनों हाथों को ऊपर की तरफ खोले और बारबेल पकड़ ले। बार बेल को अपने छाती के ऊपर पकड़ कर रखें। एक गहरी सांस लेते हुए बारबेल को अपने छाती की तरफ खींचे। जब बारबेल छाती को छू जाए तब सांस छोड़ते हुए बारबेल को दुबारा ऊपर की तरफ ले जाएँ। यही क्रम दुहराते रहे।

3. डम्बबेल बेंच प्रेस
बेंच पर पीठ के बल लेट जाएँ। दोनों हाथों में डम्बबेल पकड़ लें। गहरी सांस ले। डम्बबेल को ऊपर की तरफ ले जाएँ। फिर साँस छोड़ते हुए वापस पहले की अवस्था में आ जाएँ।

4. इंक्लाइन डम्बबेल प्रेस
इंक्लाइन बेंच पर लेट जाएँ। दोनों हाथों में डम्बबेल ले लें और कंधे के पैरलल पोजीशन कर ले। गहरी सांस ले। धीरे-धीरे डम्बबेल ऊपर की तरफ उठायें। साँसे छोड़ते हुए पहली अवस्था में आ जाएँ। यही क्रम दुहराते रहें।

5. मशीन बेंच प्रेस
चेस्ट प्रेस मशीन पर बैठ जाएँ और अपने लिए सही वजन का चुनाव कर लें। हाथों की पकड़ मशीन के लीवर पर बना ले। धीरे-धीरे लीवर को आगे की तरफ धकेलें और धीरे धीरे वापस पहले की अवस्था में आ जाएँ।