यदि आप भी करतें हैं कंप्यूटर पर लम्बे समय तक काम, तो करिए आंखों की थकान को दूर इन आसान घरेलू नुस्खों से

2969
eyes-care
image credits: medflix.com

आजकल जिस तरह से मोबाइल, टैब, लैपटॉप, कंप्यूटर, टी.वी. गेम्स का प्रभाव हमारी जिंदगी में बढ़ता जा रहा है, उसी तरह आंखो पर भी चमक कायम रखने का दबाव बढ़ता जा रहा है। साथ ही आई.टी. के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को लंबा समय कंप्यूटर के सामने बिताना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं घरेलु नुस्खे जिनसे आंखो की थकान मिटाने (eye care tips) और फिर से तरोताजगी लाने में आपको सहायता मिलेगी।

 

1. गुलाब जल – फ्रिज में रखे गुलाब जल को एक कटोरे में लें और इसमें कॉटन बॉल्स भीगो दें। आंखों पर पांच मिनट तक इन कॉटन बॉल्स को रखें। यह नुस्खा आंखों की कुदरती चमक बनाए रखने में सहायता करता है।

 

2. आलू की स्लाइस – आलू की स्लाइस आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। आलू में भरपूर विटामिन सी और पोटैशियम होता है। पोटैशियम शरीर में सभी फ्लूइड्स को संतुलित करता है। आलू के स्लाइस को आंखों पर रखने से डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। थकावट के कारण आंखों की खोई हुई चमक भी वापस आ जाती है।

 

3. दूधवाला कॉटन बॉल – आंखो की थकावट दूर करने में ठंडा दूध काफी फायदेमंद माना जाता है। आंखों में थकान महसूस होने पर दूध की मदद से इन्हें रिलैक्स किया जा सकता है। एक कप ठंडे दूध में कॉटन बॉल डालें और एक मिनट तक उसमें रहने दें। इसके बाद आराम से लेटकर कॉटन बॉल को 10 से 15 मिनट तक आंखों पर रखें। इससे बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

 

4. स्ट्रॉबेरी – फ्रिज से स्ट्रॉबेरी निकालकर स्लाइस कर लें। इसे आंखों पर पांच मिनट के लिए रखें। फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आंखों की चमक बढ़ जाती है। स्ट्रॉबेरी खाने से भी आंखे स्वस्थ रहती है।

 

5. दालचीनी के दानें – दालचीनी और शहद की मदद से दृष्टि को मजबूत किया जा सकता है। दालचीनी को एक चम्मच शहद में मिलाएं। इस मिश्रण को हर रोज सुबह आंखों पर लगाएं। इससे आंखों की थकावट दूर हो जाती है। आंखों के नीचे बननेवाला डार्क सर्कल दूर हो जाता है और आंखों की चमक बढ़ जाती है।

 

6. पुदीना – पुदीने की पत्तियां आंखों के लिए रामबाण का काम करती है। पुदीने की पत्ती पर शहद और बादाम का तेल मिलाकर लगाने से आंखों की थकान दूर हो जाती है। पुदीने के पत्तों को एक कटोरे में क्रश कर लें और उसमें थोड़ा-सा पानी, बादाम का तेल और शहद मिला लें। हर रोज इस मिश्रण को सोते समय आंखों पर लगाने से आंखों की थकावट दूर होती है।

 

7. खीरा – खीरे की तासीर ठंडी होती है, जो आंखों की थकावट को दूर कर देती है। खीरे का पानी औषधि का काम करता है। इससे आंखों के आसपास के काले धब्बे भी ठीक हो जाते हैं। खीरा आंख की रोशनी भी बढ़ाता है।

 

8. लैवेंडर ऑयल – एक कटोरे में आधा लीटर पानी लें और उसमें लैवेंडर ऑयल की दो-तीन बूंदें मिला लें। कॉटन बॉल को इस मिश्रण में भीगों दें। दस मिनट बाद कॉटन बॉल को आंखों पर रखें। इससे आंखों की थकान दूर करने के साथ-साथ रोशनी बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी।

 

आंखो को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए यह भी पढ़े।

  1. आंखो की रोशनी तेज करते हैं यह एक्यूप्रैशर प्वाइंट्स
  2. इस तरह करें आंखों की देखभाल और कहें चश्में को अलविदा
  3. जरूरी हैं आंखो की देखभाल अगर आप भी करतें हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल