अलसी है एक प्राकृतिक औषधी – जिसके 10 लाभ जानकर आप इसे छोड़ नहीं पाएंगें

36743
Flax Seeds
image credits: leanitup.com

अलसी का उपयोग लोग कई हजारों सालों से करते आ रहे हैं। (flax seeds oil health benefits in hindi, for skin, hair, weightloss, cancer, alsi seed ke fayde in hindi) अलसी के दाने छोटे-छोटे सुनहरे भूरे रंग के होते हैं। अलसी Omega-3 fatty acids, विटामिन बी1, प्रोटीन, फाइबर, मैग्निशियम, मैंगनीज़, फोसफोरस, सेलेनियम, आयरन इत्यादि का बहुत ही बढिया स्रोत है। अलसी में घुलनशील तथा अघुलनशील रेशों की मात्रा अधिक होती है। अलसी का उपयोग हम सीधे उसके बीजों को चबाकर या भोजन में उपयोग करके या फिर अलसी के तेल को अपनाकर कर सकते हैं।

आइये हम देखें कि अलसी और अलसी के तेल के सेवन से हमारे शरीर को किस प्रकार के फायदे हो सकते हैं?

1) आपकी त्वचा और बालों के लिए यह उत्तम आहार है। इसमें मौजूद विटामिन-बी स्किन का रूखापन तथा ज्वलन खत्म करता है। साथ ही अलसी का तेल कील-मुहांसो को दूर रखने में भी काम आता है। अलसी में Omega-3 fatty acids तथा B विटामिन्स पाये जाते हैं जिससे आपके चेहरे पर से दाग-धब्बे हटने लगते हैं तथा आपकी मुरझाई हुई त्वचा खिलने लगती है।

2) वजन नियंत्रित करने में है कारगार – अलसी में मौजूद हाई फाइबर व लो कार्बोहाइड्रेट्स वजन नियंत्रित करते हैं। साथ ही इसके सेवन से भूख लगने की इच्छा भी कम होने लगती है।

3) अलसी हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद करता है, जिससे हृदय संबंधी रोग भी दूर रहते हैं।

4) अलसी में भिन्न प्रकार के antiviral तथा जीवाणुरोधी गुण पाये जाते हैं। नियमित रूप से अलसी को खाने से बार बार होनेवाली सर्दी तथा फ्लू से राहत मिलने में सहायता होती है।

5) अलसी में हमारे पाचनतंत्र को स्वास्थ्य बनाए रखने की क्षमता पाई जाती है। अलसी हमारे पेट की सूजन को कम करके पाचन संबंधी सारी समस्याएँ दूर करने में बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है।

6) अलसी का तेल प्राकृतिक रूप से एक सर्वश्रेष्ठ औषधी हैं। यदि 1 से 3 छोटे चम्मच अलसी के तेल को लगभग 8 मिली गाजर के जूस के साथ लिया जाए तो आपको शरीर को प्राकृतिक रूप से कब्ज से राहत मिलती हैं।

7) अलसी का सेवन महिलाओं में हार्मोनल डिसबैलेंस को इंप्रूव कर मेनोपॉज जैसे खतरे से दूर रखता है।अलसी का तेल सुबह के ब्रेकफास्ट में 1-2 चम्मच स्प्राउट्स में मिलाकर खाने से महिलाओं के मासिक धर्म में नियमितता लाता है।

8) अलसी के तेल का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता हैं। साथ ही यह बुढापे में होने वाले जाेड़ों की समस्या से भी राहत दिलाता है।

9) अलसी के तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स से विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर के होने का खतरा कम होने लगता है।

10) जिन लोगों को सूखी आँखों की समस्या होती है, उन्हे अपने सालाद में अलसी के तेल का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए। इससे यह समस्या दूर होने लगती है।