खाने से जुड़ी 5 आदतें जो आपका हफ्ता आसान बना सकती हैं

75

आहार के महत्व को कभी भी कम नहीँ आंका जा सकता हैं । देखा जाए तो जीवन का ज़्यादातर हिस्सा हम भोजन को कमाने मे ही निकाल देते हैं । पर क्या आहार से जुड़ी आपकी आदतें भी इसे इतना ही महत्व देती हैं? देखा जाता हैं की जो लोग भोजन से जुड़ी तैयारी को सही रूप से करते हैं वे ज़्यादा बचत कर पाते हैं, जल्द वज़न घटाते हैं तथा स्वस्थ रहते हैं ।

तो आइये जाने किन आदतो को अपनाकर आप जीवन आसान बना सकते हैं-

बजट तय करे 

खाने से जुड़े अपने बजट पर ध्यान दे तथा ज़रूरत के अनुसार इसे तय कर लें । ध्यान रखें , इस बजट मे थोड़ा मार्जिन रखने से आप बाहर खाने या बाहर से खाना बुलाने के अवसर का भी लाभ उठा पाएँगे । साथ ही यह आपको अच्छी क्वालिटी का भोजन बिना खर्चे की चिन्ता किए लेने मे समर्थ बनाएगा ।

मील प्रेप

आने वाले दिनों मे खाए जाने वाले भोजन की योजना और तैयारी को मील प्रेप कहते हैं । रोज़ाना दिन मे तीन बार खाना पकाने की चिंता करना समझदारी नहीँ  । मील प्रेप से आप समय की बचत कर पाएँगे , फिटनेस पर ध्यान दे पाएँगे तथा बाहर के खाने के लालच से बचेंगे ।

हफ़्ते मे एक बार मार्केट जाएँ 

अगर यह आदत आपने पहले से अपना ली हैं तो आप समय और पैसों की बचत कर  रहे हैं । हफ़्ते मे एक बार जाकर बाज़ार से सब्जी, फल व अन्य ज़रूरी सामान ले आएँ । इसके लिए अपने मील प्रेप का उपयोग करें ।

रेसिपी बुक बनाएँ 

आम तौर पर दो महीनों मे आपको 8 नाश्ते की रेसिपी, 20 लंच रेसिपी व 20 डिनर प्लान की ज़रूरत होगी । इनमें सबकी पसंद शामिल करें तथा इसे मौसम और पोषण के अनुसार तय करें । यह रेसिपी बुक / चार्ट अगले दो महीनों के लिए आपको चिंता से मुक्त कर देगा ।

स्मार्ट बने 

खाने को एक साथ बड़ी मात्रा मे तैयार करना पैसे और समय की बचत करता हैं । लेकिन सभी आहार को इस तरह तैयार नहीँ किया जा सकता । खाने की आयु और मात्रा के बीच समझदारी से सामंजस्य बिठाए । गाजर का हलवा व स्प्राउट्स चाट इसके उदाहरण हैं । स्नैक्स भी घर पर ही तैयार करने की कोशिश करे ।