तेज दिमाग चाहिए तो खायें ये आहार

17704
brain-power-food
image credits: http://www.howtoimprovebrainpower.com

आप फल व सब्जियां तो खाते ही रहते होंगे अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए। या फिर नमक और मीठे पर कंट्रोल भी किया होगा जिससे कि ब्लड-प्रैशर और शुगर कंट्रोल में रहे। लेकिन क्या आप ऐसी मील ले रहें हैं जिससे कि आपके ब्रेन का स्वास्थय ठीक रहे। हमारा ब्रेन स्वस्थ, तेज और बुद्धिमान (increase brain power) रहे इसका हमें जरूर ध्यान रखना चाहिए। आखिरकार सेहतमंद जीवन की चाबी है स्वस्थ मस्तिष्क।

 

हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही डाइट जो आपके ब्रेन की पॉवर बढ़ाने के लिए आवश्यक है-
1. अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली का नियमित सेवन जरूर किया कीजिए। साल्मां, तुना, सारदाईन जो कि ओमेगा-3 फैटी एसिड मे रिच होती हैं वह आपके ब्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

 

2. मछली की ही तरह अंडे में भी ओमेगा-3 फैट भरपूर मात्रा में होता है जो दिमाग को तंदरुस्त रखता है।

 

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) जैसे, पालक, पत्‍ता गोभी, गाजर, ब्रॉक्‍ली। इन फाइबर युक्त सामग्रियों में पाया जाने वाला विटामिन सी और विटामिन ई ‌मस्तिष्क को मजबूत बनाते हैं।

 

4. बादाम(Almonds)  एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है।  हो सके तो रोजाना कम से कम चार पानी में भीगे हुए बादाम जरूर खाएं, दिमाग तेज होता है और याददाश भी बढ़ती है।

 

5. साबुत अनाज  जैसे गेहूं, अनाज, ब्राउन ब्रैड, भूरा चावल, ज्वार, बाजरा आदि दिमाग के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

 

6. दही में पाया जाने वाला अमीनो एसिड तनाव दूर करता है और और मेमोरी पावर बढ़ाता है।

 

7. जामुन में भी एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग को तेज करते हैं ।

 

8. कॉफी, ग्रीन-टी और डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला कैफीन एड्रेनालिन (अधिवृक्क रस) का उत्पादन बढ़ाता है जिससे दिमाग अधिक सक्रिय होता है और याददाश्त(Memory) बढ़ती  है। परन्तु ध्यान रहे इनका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

 

 

साथ ही हमें फ्राइड या बेक्ड आइटम्स, फास्ट फूड आदि खाने से बचना चाहिए। यह दिमाग की सेहत के लिए अत्यंत नुकसानदेह साबित होते हैं। ग्लूकोज़(शुगर) दिमाग के ईंधन की तरह होता है। लेकिन इसकी अति दिमाग के लिए उल्टा सिद्ध होती है। तो भोजन मे ग्लूकोज़ की मात्रा का ध्यान रखें।

 

सही आहार के साथ साथ जरुरी है सही जीवनशैली भी रोजाना 30-45 मिनट की कोई भी कार्डियो-वस्कुलर एक्सरसाइज करें। जैसे कि तेज वॉक, जॉगिंग, स्विमिंग। हफ्ते में कम से कम 5 दिन यह व्यायाम करें। माइंड गेम्स खेलें जैसे कि सुडोकु. चैस या कोई भी मोबाइल गेम। सोशली एक्टिव बनें – इसके लिए आप अपनी सोसाइटी की किसी भी गतिविधि से जुड़ सकते हैं।

 

 इसे भी पढ़ें: अपनी ब्रेन पॉवर को कैसे जगाएं