करें इन सब्जियों और फलों का रोज सेवन और रखें गर्मियों में शरीर को पानी की कमी से दूर

5212
water-packed-fruits-vegetables

गर्मियों का मौसम लगभग आ गया है। और हम सभी यह बात बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, कि गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। कई बार हम एयर-कंडिशनर रूम में बैठे होते हैं और प्यास नहीं लगती, परंतु इसका मतलब बिल्कुल भी यह नहीं है कि हमारे शरीर को पानी की जरूरत नहीं।

पानी तो हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही आवश्यक है, पर कभी कभी लगातार सिर्फ पानी पीते रहना भी काफी उबाऊ हो जाता है। साथ ही सिर्फ पानी पिने से, शरीर से निकले हुए पौषक तत्व पूरे नहीं हो पाते। क्या आप जानते हैं, कि पानी के अलावा कई ऐसी सब्जियां और फल भी हैं, जिनका गर्मी के मौसम में सेवन करना न सिर्फ हमारे शरीर में जलीकरण की पूर्ति करता है, बल्कि वे हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं।

 

1. खीरा/ककडी – ताजे खीरा व ककड़ी में 96 प्रतिशत तक पानी मिलता है। गर्मियों में तो इन्हें खाने के लिए भोजन तक के समय का इंतजार नहीं करना चाहिए। जहां मिले वहां या फिर चलते-चलते रेड़ी वालों से लेकर इन्हें खानें में अलग ही मज़ा है।

 

2. टमाटर – टमाटर का नियमित सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो उसे लाल रंग प्रदान करने के साथ साथ कैंसर तथा अन्य कई बीमारीयों को दूर करने में बहुत ही सहायक है। टमाटर पानी से भरपूर होता है। अधिकतर टमाटर को कच्चा खाना ही उचित होता है, क्योंकि इसे पकाकर खाने से इस में मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती हैं।

 

3. नींबू – नींबू (lemon) में अम्लीय गुण काफी पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं, जिनके कारण हमारे शरीर में पाये जानेवाले विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में काफी सहायता होती है। नींबू का शरबत या शिकंजी गर्मी में पीने से शरीर में एक प्रकार की ताजगी आने लगती हैं।

 

4. संतरा भी एक ऐसा फल है जो रस से भरपूर होता हैं। तथा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी होता है जो आंखो की रोशनी के लिए उत्तम पोषक तत्व है।

 

5. पालक – पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें पानी के साथ-साथ विटामिन, प्रोटीन, ऑयरन अत्यधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिए आपको पालक अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। चाहे पालक को रोज बनने वाली दाल में डालें या फिर सूप बना कर पिएं।

 

6. कलिंगङ/ तरबूज – कलिंगङ भी एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। यह हमारे शरीर में जाते ही बङी आसानी से पच जाता हैं। यह हमारे शरीर में पानी की पूर्ति करता हैं। और साथ हीहमारे वजन को भी कम करने में काफी सहायक हैं।

 

7. अन्य फलों और सब्जियों में हम पानी के लिए लीची, ब्रोकोली, खीरा, अंगूर, नाशपाती, सेब इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।

 

फल / सब्जियां       प्रतिशत पानीफल / सब्जियां    प्रतिशत पानी
सेब84ब्रोकोली91
हरी पत्ता गोभी93खीरा96
गाजर87अंगूर81
संतरा87अनानास87
स्ट्राबेरीज़92तरबूज92
पालक 92टमाटर94
खरबूजा90केला74
पपीता80अनार82

 

तो देखा आपने इस गर्मी के मौसम में किन-किन चीजों को खाने से कितने प्रतिशत पानी मिल सकता है। हमारे शरीर का जलीकरण करने के लिए यह खादयपदार्थ आवश्यक तो हैं ही, पर यदि अत्याधिक गर्मी की वजह से हमारा गला सूख रहा है तो हम नारियल पानी, चिल्लड ग्रीन टी, ठंडी लस्सी, सब्जियों और फलों का जूस का सहारा भी ले सकते हैं।

 

लेकिन एक बात ध्यान रखें कि प्यास लगे तो कोला जैसे पेय पदार्थों का सेवन बिल्कुल न करें, क्योंकि ऐसे ड्रिंक्स न सिर्फ शरीर का शुगर लेवल तेजी से बढ़ाते हैं बल्कि पेट में गैस भी बनाते हैं।