रोज़ सुबह पिएंगें गाजर के रस तो होंगे यह लाभ

540
carrot-juice
image credits: DusBus.Com

गाजर विटामिन, पोषक तत्व और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। गाजर के अनगिनत लाभ लेने के लिए आपको इसका मौसम आने पर इसे भोजन में जगह देनी चाहिए। पर इसके लिए यह ज़रूरी नहीं की आप इसे सलाद में उपयोग करें या फिर वसायुक्त हलवा बनाएं। इसकी जगह आप गाजर के रस को रोज़ सुबह खाली पेट पीने की आदत भी शुरू कर सकते हैं।

 

आइये जानते हैं रोजाना सुबह गाजर का रस पीने से क्या लाभ होते हैं-

 

मेटाबोलिज्म बढाए 

क्यूंकि गाजर फाइबर युक्त होते हैं लेकिन कम कैलोरीज वाले होते होते हैं, ये शक्कर युक्त पेयों का सबसे अच्छा विकल्प हैं।  अपनी डाइट में चाय या सोडा की जगह गाजर के रस को देने से आप जल्द ही कई किलो वजन कम कर सकते हैं। साथ ही ये बाइल का स्त्राव बढ़ाकर मेटाबोलिज्म भी बेहतर करता है।

 

बेहतर नजर 

अक्सर कहा जाता है की गाजर आपकी आँखों के लिए अच्छा है। इसके पीछे यह वजह है की गाजर बीटा-कैरोटीन से युक्त होता है जो की एक तरह का विटामिन-A है तथा बेहद ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट भी है। इस तरह गाजर का रस आपको तेज़ नजर देता है तथा मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद व् अंधेपन से बचाता है। इसमें लुटेन नामक तत्व भी होता है जो रौशनी से होने वाली क्षति को कम करता है।

 

त्वचा से रोगों से राहत 

अगर आपको अक्सर खुजली, सोरायसिस आदि त्वचा की समस्याएँ रहती हैं तो आहार में गाजर का रस मिलाने से त्वचा की सेहत को बेहतर किया जा सकता है। गाजर में विटामिन C होता है जिसमे क्षतिपूर्ति के गुण होते हैं। यह त्वचा की चोट, सुजन, धब्बे आदि को खत्म करने मदद करता है।

बीट निक जूस रेसिपी, गाजर, सेब, चुकुन्दर के फायदों के साथ

रोग प्रतिरोधक क्षमता 

सर्दी व् फ्लू  जैसी छोटी बीमारियाँ भी कई हफ्तों तक आपके कार्य पर असर डाल सकती है। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना आपको कई तरह से मदद कर सकता है। गाजर का रस इस राह में आपकी मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा आपको अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत बरकरार रखने में मदद करती है तथा आपको रोगों से बचाती है।

तो इन सब समस्याओं का इलाज़ है चुकुन्दर के पास

कैंसर की संभावना कम करे 

कैंसर शरीर में असमान्य कोशिकाओं का निर्माण कर इनके विकास को बहुत तेज़ कर देता है। एंटीऑक्सीडेंट ऐसी अवस्था से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं तथा कई तरह के कैंसर के उपचार में भी मदद करते हैं। एक शोध के अनुसार गाजर का रस लुकेमिया की कोशिकाओं को 72 घंटों में खत्म कर देता है वहीं यह प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है। ज़ाहिर है, रोजाना गाजर का रस पीना आपको गंभीर रोगों से बचा सकता है।

 

गाजर के इन अदभुत लाभों में बीच नुकसान भी हैं। अगर इसे ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह ज़हरीला भी साबित हो सकता है। इसलिए कोशिश करें की आप इस रस का एक छोटा घूंट ही रोजाना लें। साथ ही अगर आपकी त्वचा में नारंगी रंग दिखने लगे तो तुरंत इस रस का सेवन बंद कर दें।

पोषक तत्वों से भरपूर है यह पालक का सूप- हेल्दी रेसिपी