इन 8 चीज़ों को आज ही बेडरूम से बाहर करे

500

नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं । और अच्छी नींद के लिए ज़रूरी हैं आराम दायक बेडरूम । पर हम बिना जाने इस कमरे में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जो हमारी नींद में दखल का कारण बनती है ।

आइए जानें ऐसी ही 8 चीजों को जिन्हें आपको अपने बेडरूम से बाहर कर देना चाहिए-

असहज गद्दे

खराब गद्दा आपकी नींद पर बहुत बुरा असर डाल सकते है । ऐसे में आपकी दिनचर्या और कार्य बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं । अच्छे गद्दों में निवेश करे और फ़र्क देखें ।

खराब चादर

इसी तरह फटे पुराने व पतली बुनाई के चादर भी आपकी नींद मे दखल दे सकते हैं । अच्छे चादर के लिए आपको बहुत ख़र्च करने की ज़रूरत नही , बस मोटी बुनाई वाली कॉटन की चादर चुनें जो आपकी आंखो और शरीर को आराम दे ।

गठीले तकिए

पुराने तकिये अक्सर गठिले होकर गर्दन और कमर के दर्द का कारण बनते हैं । नर्म तकिये लें जो आपकी नींद की मुद्रा के अनुसार हों । चित्त सोने वाले पतला तकिया लें तथा करवट पर सोने वाले थोड़ा मोटा तकिया लें ।

फैला हुआ सामान

अगर समय ना मिलने से बेडरूम अव्यवस्थित हो गया हैं तो भी नींद ख़राब हो सकती है । अनावश्यक सामान को कमरे से बाहर करें और कमरे को व्यवस्थित करें ।

किताबें

अगर आप भी सोने से पहले किताब पढ़ना पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छी ख़बर हैं , शोधो के अनुसार पढ़ कर सोने से आपको बेहतर नींद आती हैं । पर किताब बिस्तर पर लेकर सोना असहजता का कारण बन सकती हैं ।

काम से जुड़े सामान

सोने के कमरे मे काम से जुड़े कागज़ आदि रखने से आपका ध्यान काम से जुड़ी चिंता मे लग सकता हैं जिससे आप गेहरी नींद से वंचित रह जाते हैं ।

स्र्कीन

ज़्यादातर लोग सोने से पहले किसी गेजेट का उपयोग करते हैं जिनसे निकलने वाली नीली तरंग नींद मे बाधा का कारण बनती हैं ।

आपका पालतु

आपका पालतू आपको बेशक बहुत प्यारा हैं तथा सहजता प्रदान करता हैं । पर जानवर अक्सर रात मे हलचल पैदा करते हैं जो आपको नींद से जगा सकती हैं या गहरी नींद से बाहर ला सकती हैं । अगर आप नींद की समस्या से परेशान हैं तो पालतू को कमरे से बाहर आराम दायक बिस्तर दे ।