अदरक के है कई उपयोग, सर्दी खांसी या हो कोई भी रोग

2209
ginger-benefits
image credits: Sanctuary of Style

अदरक एशियाई तथा भारतीय पाकशैली का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। (ginger benefits, adrak ke ras ke fayde in hindi) अदरक सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट मसालों में से एक है। अदरक एक फूलों वाला पौधा है, जिसकी उत्पत्ति चाइना से हुई है। यह ज़िन्गिबेरासाए परिवार का पौधा है। जोकि हल्दी, इलायची तथा गलांगल से निकट से सम्बंधित है। पौधे का राइजोम वाला भाग अधिकतः उपयोग किया जाता है। यह अदरक की जड़ होती है। सामान्यतः लोग इसे अदरक ही कहते है। ये बहुत पौष्टिक तथा बायोएक्टिव (जीवित वस्तुओं पर कार्य करने वाला) यौगिक है। जो शरीर तथा मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। यह पाचन सम्बंधित कई बीमारियों जैसे मिचली, अपच, उल्टी तथा दर्द में बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है।

आइये देखते है अदरक के गुण – Ginger Benefits

1- अदरक में जिन्जेरोल नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी कई औषधिक उपयोग होते है। इसमें सूजन रोकने तथा ऑक्सीकरण रोधी गुण होते हैं।

2- अदरक मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद होता है। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में जो दर्द होता है अदरक के इस्तेमाल से वो धीरे धीरे ख़त्म हो जाता है।

3- अदरक जी मिचलाने, उल्टी इत्यादि बीमारियों में लाभदायक होता है। किसी भी वजह से यदि आपका जी मिचलाता है तो 1 से 1.15 ग्राम अदरक के सेवन से आराम मिल जाता है।

अदरक के रस से बने घरेलु नुस्खे, इन 10 स्वास्थ्य समस्याओं का होगा समाधान

4- यदि आप गर्भवती स्त्री हैं तो 250 ग्राम अदरक चाय, सूप या अन्य प्रकार से दिन में चार बार लें। यह संक्रमण से रक्षा करता है।

5- अदरक से जीर्ण अथवा पुरानी अपच भी ठीक हो जाती है। इसमें पेट के ऊपरी भाग में रह-रह कर दर्द उठता है। यह पेट के देर से खाली होने काम कारण होता है। अदरक का सूप पीने के 12 से 16 मिनट में ये पेट को खली कर देता है। यदि खाने के पहले 1.2 ग्राम अदरक का सेवन किया जाए तो ये पेट को 50% तक खाली कर देता है।

जानिए सोंठ (सूखी अदरक) किस तरह काम आती है शरीर से यह परेशानियां दूर करने के लिए

6- अदरक से मासिक धर्म में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है। मासिक धर्म के पहले के 3 दिनों में 1 ग्राम अदरक रोज खाने से दर्द कम हो जाता है।

दिन में एक कप अदरक की चाय यानी स्वाद और सेहत की चुस्की