अदरक के रस से बने घरेलु नुस्खे, इन 10 स्वास्थ्य समस्याओं का होगा समाधान

2382
ginger-juice-home-cure-health-benefits-hindi
image credit: 1tess.files.wordpress.com

औषधीय गुणों से परिपूर्ण अदरक सदियों से खाने में स्वाद बढाने के और कई प्रकार के रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल (Gingerol) नामक तत्व स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। आहार में अदरक को शामिल कर लेने भर से ही कई तरह के रोगों का खतरा ताल जाता है। कई रोगों में अदरक के रस निर्मित घरेलु औषधियों का सेवन किया जाता है।

हम आज आपको अदरक से बने कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का घर बैठे समाधान कर (health tips in hindi) पायेंगे।

 

1. खून साफ करता है

अदरक का सेवन खून के लिए फायदेमंद साबित होता है।रोजाना सुबह खाली पेट  2 चम्मच अदरक के रस में, 2 चम्मच शहद मिलाकर पियें। ऐसा करने से खून साफ़ होता है।

 

2. सर्दी जुकाम में भी उपयोगी 


सर्दी जुकाम की स्थिति में 1 कप गुनगुने पानी में 4 चम्मच अदरक का रस, 4 चम्मच शहद, 2 चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पियें। सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी।

 

3. साँस की तकलीफ को करे

दूर 
आधा  कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से श्वास रोग दूर होता है।

 

4. जोड़ो के दर्द में लाभकारी

एक कप अदरक के रस में आधा कप तिल का तेल डालकर अच्छे तरीके से पकाएं। इस नए बने तेल को जोड़ो के दर्द पर लगायें। ऐसा करने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी।

 

5. सूजन करे दूर

अगर शरीर में या चेहरे पर सूजन हो तो 2-3 चम्मच अदरक का रस गुड के साथ खाएं। ऐसा करने से सूजन दूर होगी।

 

6. पेशाब की समस्या का समाधान

पेशाब की समस्या से जूझ रहे रोगी को 2 चम्मच अदरक का रस, मिश्री की एक डली के साथ दें। पेशाब की समस्या से जल्द ही आराम मिलेगा।

 

7. अत्यधिक हिचकी की स्थति में 


1  गिलास गाय के ताजे दूध में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाकर पियें। हिचकी की समस्या से निजात मिलेगा।

 

8. पेट दर्द का इलाज करे अदरक से

1-1 चम्मच अदरक और पुदीने के रस में 1 चुटकी सेंधा नमक मिलकर पियें। पेट दर्द से आराम मिलेगा।

 

9. अदरक के रस में कपूर, दर्द हो दूर 


बदन दर्द, सर दर्द या जोड़ो का दर्द हो तो अदरक के रस में कपूर मिलाकर एक लेप बना लें। इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं। दर्द दूर होगा।

 

10. अदरक के रस से दूर करे कफ 


1 चम्मच अदरक का रस, 1 चम्मच निम्बू का रस, 10-15 तुलसी के पत्तों का रस,  और 1 चम्मच शहद, 1 कप गरम पानी में मिलाकर पियें। ऐसा करने से काफ दूर होगा।