जिनसेंग का नाम तो सुना होगा आपने, जानिए इसके 6 स्वास्थ्य फायदे

27203
ginseng-health-benefits

जिनसेंग (ginseng uses, red ginseng benefits in hindi) एक जडी-बूटी की तरह इस्तेमाल होने वाला पौधा है। इसके नियमित और थोड़ी मात्रा में सेवन करने से कैंसर (cancer), डायबिटीज (diabetes) तो दूर रहते ही हैं साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय गति को सुचारु रखने में भी लाभदायक सिद्ध होता है।

प्राचीन काल से जिनसेंग को विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। जिनसेंग के कई फायदे हैं। आइये हम उनमे से कुछ फायदों की जानकारी हासिल करतें है।

ginseng benefits

जिनसेंग की जड़ का पाउडर 0.5 -2 ग्राम नियमित रूप से लेने से निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ होते हैं-

1. जिनसेंग हमारे शरीर को शक्ति स्फूर्ति प्रदान करता है। जो लोग कमजोर होते है जिनको ज्यादा थकान महसूस होती है जिनसेंग खाने से उनके शारीरिक तथा मानसिक उत्तेजना का विकास होता है। इसलिए इसे विभिन्न खेल के खिलाड़ी भी अपनाना पसंद करते हैं।

 

2. जिनसेंग का नियमित सेवन हमारे शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित करके डॉयबिटीज को दूर (diabetes treatment) रखता है।

Ginseng tea

3. जिनसेंग का उपयोग करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। यह स्तन कैंसर (breast cancer) जैसी बीमारी का निदान करने में भी काफी सहायक है। कैंसर के मरीजों को ठीक करने में जिनसेंग एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

4. इन्फ्लूएन्जा (फ्लू), सर्दी इत्यादी बीमारियों के उपचार के लिए जिनसेंग एक अत्यंत ही सुरक्षित तथा फायदेमंद इलाज है। कई लोगों को बार बार सर्दी होती रहती है। जिनसेंग का सेवन करने से इस तकलीफ की संभावना कम होती है।

 

5. जिनसेंग के नियमित इस्तेमाल से हमारे हदय को स्वस्थ (healthy heart) रखने में काफी सहायता मिलती है। यह हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को पर्याप्त मात्रा में बनाए रखता हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में भी सहायक है।

 

6. जिनसेंग हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति (immunity) बढाकर हमारे शरीर का विकास करने में हमारी मदद करता है।

 

 

नोटः जिनसेंग का सेवन करने से पहले हमे निम्नलिखित बातों का अवश्य ही ध्यान रखना चाहिए-

1. यदि हम heart संबंधित किसी भी दवाई का सेवन कर रहे हैं तो जिनसेंग को लेने से पहले हमें हमारे चिकित्सक से मिलकर उसकी सलाह लेना बहुत ही आवश्यक है।

 

2. कभी कभी ज्यादा मात्रा में जिनसेंग लेने से चिडचिङापन, आंखों से धुंधला दिखाई देना, डॉयरिया, सर चकराना, दिल की धडकन कम होना, उलटियॉ होना, मितली चढना इत्यादी तकलीफें भी हो सकती हैं। यदि आपको जिनसेंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से उपर्युक्त लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत ही जिनसेंग लेना बंद कर देना चाहिए तथा अपने शरीर की चिकित्सीय जाँच अवश्य करवा लेनी चाहिए।

गुग्गुल हर्ब का सेवन देता है सूजन, जोड़ों के दर्द व थायराईड जैसी समस्याओं से छुटकारा

एक प्राचीन काल से उपयोग होती औषधी – हरड़

करेंगे नीम का इस तरह इस्तेमाल तो होंगे 10 लाभ