गोटू कोला से पाएं लम्बा जीवन और आकर्षक व्यक्तित्व

117
Image Credits: Skin Dewi
गोटू कोला एक बेहद दिलचस्प औषधि हैं जिसका उपयोग आपको लम्बे समय तक जवान और स्वस्थ रख सकता है। राज़ है इसका सही उपयोग। आइये जानें कैसे आप भी गोटू कोला से लाभ प्राप्त कर सकते हैं-
आपकी समझ बेहतर करे
2016 में हुए शोध दर्शाते हैं की गोटू कोला और फोलिक एसिड का उपयोग स्नायु तंत्र की क्रियाओं को तेज़ कर सकता है। इसका खास असर याददाश्त बेहतर में देखा गया।
अगर आप यह लाभ पाना चाहते हैं तो रोज़ाना इस दवा को 750 से 1000 mg 14 दिनों तक लें।
अलज़ाइमर रोग मे राहत
गोटु कोला मे स्नायु तंत्र को बेहतर करने का गुण होता हैं इसलिए इसकी मदद से अलज़ाइमर मे भी राहत पाई जा सकती हैं । इस दवा मे दिमाग की कोशिकाओ को विशाक्त तत्वों से बचाने की शक्ति होती हैं जो रोगियो को बड़ी राहत दे सकती हैं ।
इस लाभ के लिए गोटु कोला का अर्क की दिन में तीन बार 40-50 बूँदें लें।
तनाव और घबराहट कम करने में मदद करे 
शोधकर्ताओं ने पाया की गोटू कोला का उपयोग एंग्जायटी विरोधी दवा के रूप में काम करता है। यह ऑक्सीडेटिव क्षति और स्नायु तंत्र में सूजन कम करने में भी मदद करता है।
अगर आप भी तनाव और घबराहट से ग्रसित रहते हैं तो इस औषधि की 500 mg मात्रा दिन में दो बार 14 दिनों के लिए लें। अगर समस्या गंभीर है तो चिकित्सक से परामर्श लेकर इस मात्रा को बढ़ाएं।
एंटी डिप्रेस्सेंट की तरह काम करे 
गोटू कोला के दिमाग पर सकरात्मक प्रभाव इसे डिप्रेशन की एक अच्छी औषधि बनाते हैं। पिछले सालों में हुए विभिन्न शोध यह दर्शाते हैं की अगर रोगी डिप्रेशन की की दवा की जगह इसे ले तो भी जल्द वह कम तनाव,   अवसाद जैसे लाभ पाएगा।
डिप्रेशन से उबरने के लिए आप भी 14 दिनों के लिए दिन में दो बार 500 mg गोटू कोला ले सकते हैं।
रक्त प्रवाह तेज़ कर सूजन घटाए 
शोध दिखाते हैं की गोटू कोला शरीर में तरल के रुकने, जोड़ों में सूजन आने तथा रक्त के प्रवाह से जुडी समस्याओं को हल कर सकता है। अगर आप लम्बी दुरी की यात्रा के बाद यह लक्षण देखते हैं तो गोटू कोला को ज़रूर आज़माएँ। वेरिकोस नसों के इलाज में भी गोटू कोला को बेहद असरदार पाया गया है।
एक हफ्ते के लिए दिन में तीन बार गोटू कोला की 60 से 100 mg मात्रा लेना यात्रा में आपको आराम देगा। साथ ही गोटू कोला से निर्मित मालिश का बाम अथवा क्रीम भी आपको राहत देगा।