निरोग रहने के लिए अपनाएं दादी माँ के यह 7 नुस्खे

422
happy_young_family
image credits: http://www.wilsonins.net

सर्दी हो या पेट दर्द, शरीर से जुड़ी-बड़ी समस्याओं का इलाज हमारे घर के बुज़ुर्ग चुटकियों में घरेलू नुस्खों से ही कर देते थे। ये अद्भुत ज्ञान आज हमें इंटरनेट पर घंटों ढूंढने पर भी नहीं मिल पाता है। आइये, एक बार फिर नज़र डालें सदियों पुराने चुनिंदा नुस्खों पर-

  1. सफ़ेद बालों के लिए आंवला का तेल

अपने आहार में तथा बाल धोने के नियम में आंवला शामिल करें। ये उपाय आपको बालों की सफ़ेद लटों से निपटने से मदद करेगा। आंवले के तेल को अगर आप नारियल के तेल में मिलाकर सिर धोने से पहले उपयोग करें तो भी आप काले, घने बाल पा सकते हैं।

2. आँखों के आस-पास काले घेरे के लिए बादाम का तेल

बादाम के तेल की कुछ बूँदें अपनी आँखों के आस-पास लगाएँ तथा 10 मिनट तक आँखों के आस-पास गोलाई में मालिश करें। इसके बाद आप चेहरा धो सकते हैं। इस उपाय से आँखों  मिलेगा तथा जल्द काले घेरे गायब हो जाएंगे। यह उपाय उन लोगों के लिए और भी प्रभावी है जिन्हें दिनभर पढ़ाई या कंप्यूटर पर काम करना होता है।

3. मुंहासों के लिए दही का उपयोग

चेहरे पर अक्सर मुंहासें तथा दाग-धब्बे उभर आते हों तो दही आज़माएँ। दही का मास्क बनाने के लिए एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएँ तथा फिर एक गीले कपड़े से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार करने से आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा।

4. रुसी और बाल झड़ने पर नींबू रस

अगर सिर्फ घरेलू नुस्खों की ही बात करें तो भी रुसी दूर करने के आपको कई तरीके मिल जाएंगे। पर इनमें से नींबू रस उपयोग करने में सबसे आसान है। बस सिर धोने से पहले गुनगुने तेल में कुछ बूँद रस डालकर 10 मिनट तक मालिश करें।

5. सिरदर्द होने पर अदरक

कई लोग यह नहीं जानते की अदरक एक दर्द निवारक भी है। बस अदरक और पानी का गाढ़ा पेस्ट बनाकर  कुछ देर माथे पर लगाएँ। शुरुआत में आपको थोड़ी जलन महसूस हो सकती है लेकिन इसका जल्द प्रभाव आपको अगली बार सिरदर्द होने पर ज़रूर याद आएगा।

6. अपच के लिए शहद

रोज़ सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद लेने से आप कई तरह के लाभ पा सकते हैं। पर अगर आपको अक्सर अपच की समस्या रहती हो या कुछ ख़ास आहार पचाने में मुश्किल होती हो तो सोने से पहले एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पियें। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और पेट की समस्याएं दूर रहेंगी।

7. नाक पर काली कील होने पर नींबू रगड़ें

कई लोगों को नाक के आस-पास ब्लैकहेड्स या कील की समस्या रहती है। इसे दूर करने के लिए दिन में 2-3 बार नींबू का छिलका अंदर की ओर से रगड़ें।