CORONA: आदतें जो आपको रखेंगी सुरक्षित

245
habits-routine-to-prevent-corona-disease-viral-infection-in-hindi

कोरोना से सभी नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए हमारे देश व राज्य की सरकारें तथा जिला अधिकारी, डॉक्टर, नर्स, पुलिस स्टॉफ, खाद्य सुरक्षा अधिकारी और समस्त सरकारी स्टाफ, और यही नहीं तमाम गैर-सरकारी संगठन, दिन रात काम और बचाव की कोशिशों में लगे हुए हैं। ये लोग तो अपनी कोशिशें कर ही रहे हैं, लेकिन हमें यह जानना बहुत ही जरूरी है कि हम अपनी आदतों में क्या बदलाव लाएं कि कोरोना हमारे आस-पास भी न भटक पाए।

दोस्तों कोरोना के दौरान बिना मास्क पहने बाहर निकलने की गलतियां करें। जानिए और किन आदतों से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं –

  1. आमूमन यह देखा गया है कि हमें एक दूसरे के पास जाकर बातें करने की आदत होती है। और यही नहीं, हाथ मिला कर दोस्तों से पूछते हैं – और भाई, क्या हाल-चाल हैं . हमें इस आदत से जल्द से जल्द छुटकारा लेना होगा। हमें हाथ जो़ड़कर 2 गज दूर से ही हाल चाल पूछने की आदत डालनी होगी।
  2. घर के बाहर वाले गेट के पास नल की सुविधा करें। घर में घुसने से पहले ही हाथ-मुंह धो लें। ताकि बाहर कहीं भी आपने हाथ रखा हो, चाहे बस का डंडा पकड़ा हो, या मेट्रो की रेलिंग या लिफ्ट का बटन दबाया हो, सब घर के बाहर हाथ-मुंह धोने के साथ बाहर ही छूट जाएगा।
  3. जेब में एक सेनेटाइजर रखने की आदत परमानेंट कर लीजिए, जनाब। क्योंकि सेनेटाइजर से हर 2-3 घंटे बाद हाथ साफ करने से या फिर साबुन से हाथ धोने से न सिर्फ कोरोना से बल्कि किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से आप अपने आप को सुरक्षित कर सकते हैं।
  4. जब भी आप होम-डिलीवरी से कोई भी घर का सामान मंगवा रहे हैं, उसे कुछ देर घर के गेट के पास ही रख कर छोड़ दें। ताकि उसकी सतह पर किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया या वायरस यदि हों, तो खत्म हो जाए।
  5. जो सामान प्लास्टिक में रैप्ड (पैक्ड) हो, उसे साबुन या क्लोरीन वाले पानी में धो लें, जिससे उसकी सतह के बैक्टीरिया या वायरस का खात्मा हो जाए। लेकिन यह बात ध्यान रखें कि प्लास्टिक में यदि छोटा सा भी छिद्र हुआ तो सामान खराब भी हो सकता है।
  6. अपने दोस्तों के ग्रुप को एक साथ एकत्रित करने से बचें। हो सके तो 2-3 दोस्तों से ज्यादा एक बार में इकट्ठा न हों। इससे संक्रमण फैलने के चांस कम हो जाते हैं।
  7. बड़े इवेंट में जाने से बचें। यदि जा ही रहें हैं तो कोशिश करें कम से कम लोगों से मिलें तथा दूरी का बराबर ध्यान रखें। हाथों को सैनेटाइज करते रहें।
  8. अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का खास ध्यान रखें। विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करें। तुलसी, गिलोस आदि के रस का रोजाना सेवन करें।
  9. जानकारी के लिए भरोसेमंद स्रोतों पर ही निर्भर रहें।
  10. सरकार के बनाए हुए नियमों का पालन करें।
  11. लाकडाउन में माना कि सभी पार्कों में ताले लगें हैं या जाना मना है लेकिन नित्य वयायाम करने की आदत को न छोड़ें, घर पर ही हल्के व्यायाम करें। याद रखें परिस्थिति के अनुरूप अपनी जिंदगी को जो लोग ढाल पाते हैं, वे ही जिंदगी की दौड़ में दूसरो से आगे निकल पाते हैं।

जानिए आरोग्य सेतु एप्प के क्या हैं स्पेशल फीचर्स