खूबसूरत बालों के लिए आंवला का उपयोग है बेहद ज़रूरी 

310
Image Credits: Kuchbhilo

हमारी व्यस्त और भागती-दौड़ती जिंदगी में हम अक्सर अपनी ही देखभाल करना भूल जाते हैं। एक स्वास्थ्यवर्धक जीवन के साथ साथ स्किन केयर और हेयर केयर पर खास ध्यान देने की ज़रूरत हम सभी को है। अगर आप खुबसूरत और लम्बे बाल चाहती हैं तो इनके अनुरूप कोशिशें आज से ही शुरू करनी होगी। सबसे महत्वपूर्ण उपाय है एक पूरक आहार। प्रोटीन से भरपूर व् कम कार्ब्स युक्त भोजन आपके बालों के लिए सबसे अच्छा है।

बालों को चमकदार और खुबसूरत रखने के लिए एक और बेहद प्रभावी घटक है आंवला। आंवला को आहार में शामिल करने तथा आंवले के तेल को बालों में लगाने से आप कई लाभ पा सकते हैं-

रुसी खत्म करे 

सर में रुसी होना कई कारणों से सम्भव है। उचित आहार न लेना, मेटाबोलिज्म कमजोर होना, बालों में संक्रमण होना तथा वातावरण शुष्क होना आपको रुसी दे सकता है। इसे कम करने के लिए आंवले का तेल सबसे अच्छा उपाय है। बस हर बार बाल धोने से आधे घंटे पहले इस तेल से मालिश करें तथा इसे 20 मिनट के लिए बालों में छोड़ दें।

बालों का झड़ना कम करे 

महिलाओं में बालों का झड़ना बहुत आम हो गया है। तनाव, दवाएं, हॉर्मोन के स्तर पर बदलाव आदि विभिन्न कारण आपके बालों को स्वस्थ नहीं रहने देते। ऐसे में आंवले के तेल का उपयोग कर आप बालों को इनकी सेहत और सौन्दर्य वापस दे सकते हैं।

शुष्क बालों को पोषण दें 

बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के कई घरेलु तरीके हैं जिनमें से आंवले का तेल भी एक है। आंवले का तेल बालों की गहराई तक जाकर इन्हें कंडीशनिंग देता है। अगर आप इस तेल को शहद में मिलाकर एक पेस्ट बना लें तथा इसे बालों में लगाएं तो बालों की शुष्कता और भी कम की जा सकती है।

बालों का सफ़ेद होना रोके 

कम उम्र में बाल सफ़ेद होना किसी की भी चिंता का विषय बन सकते हैं। आंवला आयरन से भरपूर होता है इसलिए इसका उपयोग कर आप बालों को काला रख सकते हैं। बालों में नियम से आंवला तेल लगाएं और सेहत का ध्यान रखें।

बालों को मजबूती दे 

आंवला के पोषक गुण अंततः आपके बालों की जड़ों को मजबूती देते हैं। इससे बालों का झड़ना कम होता है तथा ये स्वस्थ और लम्बे होते हैं।

घर पर आंवले का तेल तैयार करें पांच मिनट में-

तीन से चार ताज़े आंवलों को केसकर इनका रस निकल लें। इस रस को नारियल तेल में मिलाएं और आपका ताज़ा आंवले का तेल तैयार है। इस तेल से बालों की मालिश करें तथा इसके बाद बालों में तेल को एक से दो घंटों के छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस तेल से आप जल्द ही स्वस्थ और दमकते बाल पाएँगे।