जानें क्यों जरुरी है बालों में तेल लगाना, चुनें सही तेल और लगाने का तरीका

7107
Hair-oiling-massaging-benefits-how-to-do
image credit: beautifulhameshablog.com

बालों को घना और मजबूत व रेशमी बनाने के लिए अक्सर आप लोग तरह तरह के शैम्पू व कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि ये सब केमिकल हमारे बालों को कुछ समय के लिए सुंदर तो बना देते हैं पर इनके इस्तेमाल से हम अपने बालों को नुक्सान ही पहुंचा रहे हैं। केमिकल्स का अत्याधिक इस्तेमाल बालों को कमजोर करता जिससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं और जल्दी सफ़ेद होते हैं।

 

ऐसे में अगर बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाए रखना है तो बालों की नियमित रूप से तेल से मालिश जरूर करें। तो आइये जानते हैं क्यों जरूरी है कि बालों में तेल लगाना और क्या है सही तरीका बालों में तेल लगाने का-

 

1. चुनिये सही हेयर आयल- उदाहरण के तौर पर नारियल तेल लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे पहले गरम कर लिया जाए। लेकिन ऑलिव ऑयल और बादाम तेल ठंडे ही लगाए जाते हैं।

  • नारियल तेल बालों बालों को मजबूत और रूसी से छुटकारा देता है और उन्‍हें काला व घना बनाने में मदद करता है, नारियल तेल को हल्का गरम कर उसमें निम्बू के रस की कुछ बूँदें मिला कर मसाज करें।
  • अगर आपके आपके बाल झड़ते हैं तो ऑलिव ऑयल से मसाज करें।
  • रेशमी, घने व मजबूत बालों के लिए बादाम तेल लगाएं।

 

 

2. सिर को भाप दें- तेल से होने वाली मसाज अच्छे से असर करे लिए जरुरी है सिर कि त्वचा का रोम छिद्र खुला रहे। इसलिये हो सके तो तेल लगाने से पहले तौलिये को गरम पानी में डुबाइये और फिर इसे निचोड़ कर सिर को पूरी तरह से ढंक लीजिये। चाहे तो 10 मिनट के लिये बालों को स्टीम करलें।

 

 

3. सही से मसाज करें- उंगलिओं या कॉटन की मदद से बालों की जड़ में तेल को धीरे-धीरे लगाएं और फिर उंगलिओं को गोल-गोल घुमाकर सिर को अच्छे से मसाज करें। जल्दबाजी में या ज्यादा ज़ोर लगाकर न करें, इससे बाल टूटने का ख़तरा रहता हैं।