सिर्फ स्वाद ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है खस-खस  

2133
khas-khas-poppy-seeds
image credits: attar ayurveda

खस-खस को खुस खुस या खस की घास भी कहते हैं। इसे अंग्रेजी में Poppy Seeds, khas khas ke fayde, benefits in hindi  के नाम से जानते हैं। गर्मियों में खस का शर्बत बहुत पसंद किया जाता है। खस को सुगंध और औषधि के लिए भी प्रयोग किया जाता है। खस में अच्छी मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, पोटैशियम तथा मैग्नीशियम इत्यादि।

तो आइये जानते हैं खस के कुछ बहुमूल्य उपयोग-

खस के औषधीय उपयोग – Medicinal Use of Poppy Seeds

1. आयुर्वेद में यह मान्यता है की मुंह के छाले शरीर की गर्मी के कारण होते हैं। खस के बीज खाने से शरीर को ठंडक मिलती है जिससे मुंह के छालों से छुटकारा मिलता है। कुटे हुए खस के बीज में चीनी मिलकर खाने से मुंह के छालों में तुरंत आराम मिलता है।

2. खस के बीजों में बहुत सारा पाचक फाइबर होता है, इसे खाने से आपका पेट भी भरता है। और साथ ही यह कब्ज के लिए बहुत फायदे मंद होता है। इसके बीजों को आप सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। या फिर आप इसे दवा के रूप में खाने से पहले भी खा सकते हैं।

3. खस के बीज में लिनोलिएक एसिड नाम का फैटी एसिड पाया जाता है जो रक्त में कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इसलिए खाने में थोड़ी मात्रा में खस लेना ह्रदय के लिए अच्छा होता है। साथ ही यह कई ह्रदय रोगों तथा हृदयाघात से आपको बचाता है।

इसे भी पढ़ें – मुलेठी है एक औषधीय पौधा, फायदे जान आप रह जाएंगे दंग

4. कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खस में मैगनीज भी होता है जो कोलेजन नामक प्रोटीन बनाने में मदद करता है जो हड्डियों की रक्षा करता है। जोड़ों के दर्द या फिर सूजन में खस के बीजों का लेप लगाने तुरंत आराम मिलता है।

5. यदि आप इनसोम्निया (नींद न आने की बीमारी) से पीड़ित हैं तो खस के बीजों का दूध निकाल कर चीनी मिलाकर खाने से यह समस्या दूर होती है। खस में कुछ यौगिक पाए जाते है जो न्यूरोट्रांसमिटर्स का उत्पादन करते हैं। जिससे मस्तिष्क सुचारू रूप से कार्य करता है।