क्यों भारतीय हैं दुनिया में दुसरे सबसे घुमक्कड़?

148
Image Credits: Crazy Egg

भारतीय दुनिया भर में दुसरे सबसे घुमक्कड़ पाए गये हैं। यह चौकाने वाला नतीजा नहीं है; भारतीय अब ज्यादा शिक्षित और सम्पन्न हो रहे हैं तथा किसी भी सीमा में बंधना नहीं चाहते। पर क्या घूमना कुछ क्षणों के आनन्द के लिए पैसों और समय की बर्बादी तो नहीं? विशेषज्ञों की मानें तो घूमना आपको अद्भुत स्वास्थ्य लाभ दे सकता है।

घुमने से आप विभिन्न वातावरणों से अवगत होते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। 

हमारे शरीर में एंटीबाडी नामक प्रोटीन होता है है जो इसे हानिकारक पैथोजन से बचाता है। देखा जाता है की अगर आप थोड़ी धुल और छोटी बिमारियों के सम्पर्क में आते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और भी बेहतर होती है। मूल सफाई नियमों का पालन करें लेकिन अति न करें। घूमते हुए सनिटाइज़ेर का उपयोग करें तथा अपने सफ़र का पूरी तरह लुत्फ़ लें।

घुमने से तनाव कम होता है। 

घुमने से तनाव में जितनी कमी आती है उतनी घर बैठे किसी और गतिविधि से नहीं आती। घुमने से आप ज्यादा खुश रहने लगते हैं, अवसाद गायब हो जाता है, घबराहट कम होती है तथा आप बेहतर मूड में आ जाते हैं। घर लौट कर भी ये लाभ कई हफ्ते तक आपका साथ नहीं छोड़ते।

घुमने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। 

घुमने से आपका दिमाग विस्तृत होता है। आप नये लोगों से मिलते हैं, नई परिस्थितियों से अवगत होते हैं और नई परम्पराओं को जानते हैं। यह सभी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है, आपके दिमाग के लिए खासकर। घूमना आपको व्यक्तिगत विकास देता है। देखा जाता है की जो लोग बाहर पढ़ते हैं या घूमते हुए काम करते हैं वे ज्यादा स्थिर होते हैं।

घुमने से ह्रदय रोग की आशंका कम होती है। 

जो लोग काम और घर छोड़ कहीं बाहर घुमने निकल जाते हैं वे लोग कम तनावग्रस्त होते हैं। यह हिम्मत जो आपको नियमित दिनचर्या को छोडकर घुमने निकलने में लगती है, आपको एक स्वास्थ्य ह्रदय दे सकती है। शोध भी दर्शाते हैं की जो पुरुष व् महिलाएं साल में एक बार कहीं घुमने जाते हैं उनमें ह्रदय रोग की सम्भावना कम होती है।

घुमने से आप फिट होते हैं। 

कहीं घुमने जाने का मतलब है की आप कई घंटों के लिए सक्रीय होकर दिलचस्प क्रियाओं में शामिल हो सकते हैं। नई चीज़ों को आज़माना, अपने व् परिवार की रूचि के बारे में ज्यादा जानना व् वातावरण को जानने के लिए घूमना, सभी आपको और फिट बनाते हैं।

दुनिया में कई जगह आपके शरीर की क्षति को खत्म करती है। 

पानी के झरने, ऊँचे पहाड़, घने जंगल व् ऐसी ही कई प्राकृतिक साईट अपने अंदर अद्भुत उर्जें लिए होती हैं। इनसे आपकी त्वचा बेहतर होती है, तनाव व् दर्द कम होता है तथा उम्र लम्बी होती है। साल में एक बार ऐसे स्थलों पर ज़रूर जाएं।

अक्सर घुमने वाले लम्बा जीवन जीते हैं। 

आप चाहे आस पास घूम रहे हों या कहीं दूर, हर तरह का घूमना आपकी आयु लम्बी करता है। शोध बताते हैं की की घुमने से तनाव कम होता है, आप अंदर और बहर से स्वस्थ होते हैं तथा आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह सभी मिलकर आपको एक लम्बा और सुखद जीवन देते हैं।