जानिए अदनान सामी का प्रेरणादायक वेट लॉस प्लान 

5288
weight-loss-diet-Adnan-Sami-Before-And-After-9179
image credits: Hamariweb

“वज़न घटाना 80 प्रतिशत मानसिक प्रक्रिया है और 20 प्रतिशत शारीरिक” अदनान सामी कहते हैं। कुछ साल पहले 260 किलो के अदनान आज 80 किलो से भी कम के हैं। ‘कभी तो नज़र मिलाओ’ से अपनी आवाज़ का जादू बिखेरने वाले यह गायक ने यह जादू भी बिना किसी सर्जरी के, अपने परिश्रम और लगन से साकार किया।

कैसे, आइये जाने-

 

कुछ साल पहले.. 

अदनान इतने मोटे थे की अपने पैरों की उँगलियाँ नही देख सकते थे। हाल तब और ख़राब हो गए जब उन्हें अपने घुटनो की सर्जरी करवानी पड़ी। 3 महीने तक उन्हें बिस्तर पर आराम करने की ज़रूरत थी। इस दौरान वे सो नही पाते थे क्योंकि लेटते हुए पेट की अतरिक्त वसा फेफड़ों पर दबाव बनाकर सांस लेने में मुश्किल पैदा करती थी।

अपने पिता के कहने पर जब उन्होंने अपनी जांच करवाई तो डॉक्टर्स का एकमत यही कहना था की वे 6 महीने से ज़्यादा जीवित नही रह पाएंगे। तभी अदनान ने वज़न घटाने की ठान ली।

 

शुरुआत.. 

अदनान ने निश्चय कर लिया की आने वाले 6 महीनो के सभी कार्यक्रमो को निरस्त कर वे अपना ध्यान वज़न घटाने में लगाएंगे। इस लक्ष्य को पाने के लिए वे अपने शहर हॉस्टन (Houston) चले गए। वहीँ उन्होंने एक पोषण विशेषज्ञ को ढूंढा जिन्होंने अदनान को चावल, ब्रेड , शक्कर और तेल से दूर रहने के लिए कहा। पर डाइटिंग शुरू करने के एक दिन पहले अदनान ने दिल खोल कर केक, आलू और कई मनपसन्द व्यंजन खाए।

यह भी पढ़ें – क्या आप जानते हैं अर्जुन कपूर फिल्मों में आने से पहले 140 किलो के थे, जानिए उनके वजन घटाने के राज़

वेट लॉस प्लान 

अदनान का वज़न बहुत ज़्यादा होने की वजह से शुरुआत में सिर्फ डाइटिंग के द्वारा ही उनका वज़न कम कराया गया। उन्हें सिर्फ सब्ज़ियों के सलाद, बिना बटर का पॉपकॉर्न, तंदूरी मछली और उबली दाल खाने की इजाज़त थी। वे शराब मिली हुई कोई भी पेय नही पी सकते थे। डाइटिंग के इन्ही नियमो से उन्होंने 40 किलो वज़न घटाया।

अदनान अब परिणामो को तेज़ करने के लिए वर्जिश करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने मुम्बई से अपने दोस्त और फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत को चुना। प्रशांत ने उन्हें टहलने की सलाह दी। कुछ और किलो वज़न कम होने पर वे ट्रेडमिल पर दौड़ पाने में सक्षम हुए। प्रशांत ने उन्हें अब कार्डियो कसरत करवाना शुरू किया। हफ्ते में 6 दिन वे रोज़ एक घण्टा कार्डियो एक्सरसाइज करने लगे। कुछ ही महीनो में शानदार नतीजे सामने आए; वे अब लेट सकते थे, गहरी नींद ले सकते थे, लम्बे वक्त तक खड़े रह सकते थे और आसानी से नियमित काम कर सकते थे।

यह भी पढ़ें – जानिए कैसे अनंत अम्बानी ने घटाया 108 किलोग्राम वजन

अदनान की दिनचर्या 

अब अदनान अपने घटे वज़न को बनाये रखने के लिए स्वस्थ दिनचर्या अपनाते है। सुबह उठकर वे बिना शक्कर की चाय पीते है। दोपहर में सलाद और तंदूरी मछली कहते है। रात में वे बस उबली दाल लेते है। प्रोटीन के लिए वे चिकन भी खा सकते है। वे लगभग रोज़ एक घण्टा कसरत भी करते है।

 

क्या आप भी अदनान की तरह वज़न घटा सकते है ?

अदनान ने वज़न घटाने के दौरान एक महीने में लगभग 10 किलो वज़न कम किया। यह बहुत ही खतरनाक है इसलिए वज़न घटाने वालो को कभी भी ऐसे लक्ष्य न रखने की सलाह दी जाती है।

अगर आपका वज़न ज़्यादा है तो विशषज्ञों के अनुसार पहले आप अपने वज़न का 10 प्रतिशत घटाएं। इस लक्ष्य को पाने के लिए कसरत और कम वसा का खान पान रखें। चाहें तो अदनान का वेट लॉस प्लान भी अपना सकते है।