वज़न नियंत्रित करने के लिए आप दिन में इतने चावल खा सकते हैं

53
Image Credits : Tasty

भारत में कोई भी खाना चावल और रोटी के बिना अधूरा है। लेकिन वेट लॉस की बात की जाए तो इन दोनों ही आहारों के प्रति हमारे मन में शंका बनने लगती है। देखा जाता है की भारतीय भोजन कार्ब्स से भरपूर लेकिन प्रोटीन में कम होता है। वेट लोस् के लिए भोजन में प्रोटीन बढ़ाना बेहद ज़रूरी है। वहीँ कार्ब्स कम करना भी महत्वपूर्ण है। तो आइये जानें कितना चावल आपको वेट लॉस के करीब लेकर जाएगा तथा संतुष्टि भी देगा-

चावल में पोषण 

एक बड़े चम्मच चावल में आपको 80 कैलोरीज, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा और 18 ग्राम कार्ब्स मिलते हैं।

रोटी या चावल?

दोनों में ही फोलेट पाया जाता है तथा समान मात्रा में आयरन होता है। पर चावल में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की कमी होती है। दोनों कोशिकाओं की क्षतिपूर्ति, किडनी के संचालन व् अन्य गतिविधियों में मदद करते हैं। अगर आपको चावल और रोटी के बीच चुनना हो तो हमेशा रोटी को चुनें। बाजार में मिलने वाला चावल पॉलिशड होता है तथा शरीर के लिए शक़्कर से ज़्यादा कुछ नहीं होता। चावल खाना ही है तो ब्राउन राइस खाएं।

रोज़ाना कितने कार्ब्स?

रोज़ाना आपकी कैलोरी का 45 से 65 प्रतिशत कार्ब्स के रूप में होना चाहिए। अगर आप 2000 कैलोरी ले रहे हैं तो 225 से 325 ग्राम कार्ब्स लें। पर अगर जल्द वज़न घटाना है तो 100 ग्राम कार्ब्स का लक्ष्य रखें।

कितने चावल?

अगर आप पूरी प्लेट भरकर चावल ले रहे हैं तो एक बार में 440 कैलोरीज ले लेते हैं। विशेषज्ञ वज़न कम करने के लिए आहार की मात्रा नियंत्रित करने की सलाह देते हैं। दो रोटी के साथ आधा कटोरी चावल लें। भरपूर सब्ज़ियां खाएं। रात में चावल न खाएं। आप चाहें तो कम तेल में बना परांठा खा सकते हैं। रात में चीला लेना भी अच्छा विकल्प है।