जानिए गर्भ गिरने के क्या क्या हो सकते हैं कारण

393
Morning-Sickness-During-Pregnancy-Causes-SymptomsYou
image credits: Hart Family Chiropractic

गर्भ गिरने पर अक्सर व्यक्ति अपनी हाल की गतिविधियों पर विचार करना शुरू कर देता है। तनाव, भारी काम, वर्कआउट या एक कप कॉफ़ी को भी गर्भ गिरने की वजह मान लिया जाता है लेकिन क्या सच में आपकी गतिविधियाँ आपके गर्भ गिरने का कारण बन सकती है? ज्यादातर मामलों में इसका जवाब ‘नहीं’ है। फिर भी गर्भधारण करने पर एक महिला दिन का बड़ा समय हर छोटे-बड़े काम में एहतियात बरतने तथा घबराहट में बिताती है।

आइये जानते हैं गर्भ गिरने की मुख्य वजहें तथा वो तरीके जिनसे आप बिना मिथकों में उलझे अपने शिशु की देखभाल कर सकते हैं-

 

क्या भ्रूण की असामान्यता गर्भ गिरा सकती हैं?

गर्भधारण के मामलों में से 20-30 प्रतिशत में गर्भ गिर जाता है तथा अनुवांशिक कारण गर्भ गिरने की मुख्य वजहें होते हैं। ऐसे मामलों में गर्भधारण के पहले तीन माह में ही गर्भ गिरता है तथा क्रोमोजोम की असामान्यता ही इनका आधार होती हैं। क्रोमोजोम की असामान्यता का अर्थ है अंडे और शुक्राणु के मेल से बने भ्रूण तक पहुंचे क्रोमोजोम में किसी तरह की कमी होना। इस तरह भ्रूण का पनपना अप्राकृतिक और असम्भव जो जाता है और गर्भ गिर जाता है।

भ्रूण में यह कमी या गलती किसी भी मामले में हो सकती है तथा इसके विशिष्ट कारण नहीं हैं।

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक गतिविधि है बहुत महत्वपूर्ण

क्या व्यायाम से गर्भ गिर सकता है?

महिलाओं को अक्सर यह आशंका रहती है की शारीरिक व्यायाम गर्भ को नुकसान कर सकता है। इतना ही नहीं, इस आशंका के चलते 27 प्रतिशत महिलाएं अपने व्यायाम के नियम को त्याग भी देती हैं। पर अगर तथ्यों की बात की जाए तो गर्भ गिरने और व्यायाम के नियम में कोई सम्बंध नहीं देखा गया है। वास्तव में इस बात के ज्यादा प्रमाण हैं की पर्याप्त व्यायाम न करने से होने वाली माँ को मोटापे की समस्या हो सकती है जो गर्भ गिरने का कारण भी बन सकता है।

इसलिए ज़रूरी है की आप नियमित व्यायाम करें तथा किसी भी आशंका के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा ज़रूर करें।

 

क्या तनाव गर्भ गिरने का कारण बन सकता है?

हाल ही में हुए शोध में देखा गया की 75 प्रतिशत महिलाएं मानती हैं की तनाव पूर्व में उनके गर्भ गिरने का कारण रहा है। इस मान्यता को मिथक भी नहीं कहा जा सकता क्यूंकि तनाव के कई स्तर होते हैं जो शरीर पर अलग-अलग प्रभाव डालते हैं। इसलिए गर्भधारण के पहले और दौरान तनाव कम रखने की कोशिश ज़रूर करनी चाहिए लेकिन गर्भ गिरने पर तनाव को दोष देना आपको असल वजह से दूर कर सकता है।

पढ़ें – गर्भवती महिला की सही देखभाल न होने पर नवजात शिशु में होने वाली समस्याएं

क्या गर्भाशय की बनावट गर्भ गिरा सकती है?

अगर आपको बार बार गर्भ गिरने की समस्या हो रही है तो अपने चिकित्सक से गर्भाशय और ग्रीवा की जांच की बात करें। कई बार आपके अंदरूनी अंगों की बनावट में विकृति आपके गर्भ गिरने का कारण बनती है और इसे एक सर्जरी के ज़रिये ठीक करने की ज़रूरत होती है। अगर विकृति न भी हो, तो भी इन अंगों की कमजोरी गर्भ के निर्माण में बाधा बन सकती है।

 

क्या शराब पीने से गर्भ गिर सकता है?

शराब गर्भ गिरने की संभावना बढ़ा सकती है लेकिन यह आशंका सीमित मात्रा से ज्यादा सेवन करने पर ही होती है। शराब के सेवन की सीमा हर महिला के लिए अलग होती है लेकिन एक शोध के अनुसार अगर आप एक हफ्ते में 4 गिलास से ज्यादा शराब ले रहे हैं तो आपके भ्रूण को नुकसान हो सकता है। यह संभावना और भी बढ़ जाती है अगर आप शराब या वाइन की जगह और कोई नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं।

पढ़ें – यदि आप भी हैं गर्भवती तो जरूर सम्मिलित कीजिए अपने भोजन में यह 11 आहार