बारिश में अपनाएं ये मेकअप टिप्स

761
makeup-tips-rainy-season
image credits: Monsoon Salon & Spa

आप बारिश के मौसम को कितना भी प्यार करें, मेकअप की बात आते ही इसके प्रति थोड़ी चिढ तो मन में उठ ही जाती है। (how to do makeup in monsoon, beauty makeup tips in hindi) इस मौसम का स्वागत बेशक ज़रूरी है, लेकिन आपका मेकअप का धुलना ज़रूरी नहीं।

इस बार मानसून में इन उपायों को अपनाएं और गिरते पानी में भी अपने मेकअप को बचाएं-

 

वाटरप्रूफ मसकारा खरीदें 

अगर आपकी आँखों में लगा मसकारा वाटर प्रूफ न हो, और यह बारिश में गीला हो जाए, तो आप किसी हॉरर फिल्म के किरदार से कम नहीं लगेंगी। रनिंग मसकारा का यह ट्रेंड हॉलीवुड ने भले ही प्रसिद्द कर दिया हो, पर रोजाना के लिए शायद यह ठीक न हो।

यह सुनिश्चित करने के लिए की आप रनिंग मसकारा की अगली शिकार न बनें, हमेशा ऐसा मसकारा खरीदें जिसपर वाटर प्रूफ का मार्क हो।

 

लिपस्टिक की गुणवत्ता में कोई समझौता न करें 

लिपस्टिक आपके लुक में सही रंगों का मेल लेकर आती है। कोई भी मेकअप लिपस्टिक के बिना अधुरा है इसलिए यह सामान आपके पास होना ज़रूरी है।

पर कम क्वालिटी की लिपस्टिक आपको रंग भले ही दे दे, लेकिन बारिश के मौसम में टिक नहीं पाएगी। अगर आप बारिश में इसे धोना चाहते हैं, तो एक अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक में निवेश करें। यकीन करें, यह आपको निराश नहीं करेगी।

फेस प्राइमर – मेकअप से पहले अपनाएं यह

टिंटेड मॉइस्चराइजर को आजमाएँ 

 

मेकअप के सभी साधन वाटर प्रूफ खरीदने जा रहे हैं तो फाउंडेशन को क्यों भूलें। यह आपके मेकअप की अंदरूनी परत है इसलिए इसका सही होना बहुत ज़रूरी है।

यही वजह है की बारिश के मौसम में सामान्य फाउंडेशन की जगह टिंटेड मॉइस्चराइजर का चयन करें। ये आपको बेहतर प्रभाव भी देंगे तथा लम्बे समय तक चलेंगे भी। हालाँकि बाज़ार में टिंटेड मॉइस्चराइजर के कुछ ही विकल्प उपलब्ध हैं; इन्हें आजमाएँ और अपनी त्वचा के अनुरूप श्रेष्ठ फाउंडेशन को चुनें।

 

प्राइमर 

प्राइमर फाउंडेशन के ऊपर की परत होती है और आपको परफेक्ट लुक देने के साथ फाउंडेशन को बचाती भी है। बारिश में फाउंडेशन धुल न जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए प्राइमर ज़रूर लगाएं।

प्राइमर के कई विकल्प आप बाज़ार में पाएँगे। इनमें से अपनी त्वचा और ज़रूरत के अनुसार सही विकल्प का चयन करें और इसके उपयोग को नियम में शामिल करें।

जानिए खास अवसरों के लिए जगमगाती खूबसूरती के मेकअप नुस्खें

क्रीम ब्लश 

आपके गालों को खुबसुरत रंगत देने वाले ब्लश को भी इन दिनों बदलाव की ज़रूरत है। पाउडर ब्लश दमकते सूरज से भरे दिन के लिए सर्वश्रेष्ठ ज़रूर है, पर यह बारिश में नहीं टिक सकता।

पर इस बात की चिंता करने की आपको ज़रूरत नहीं, मपाउडर ब्लश की जगह क्रीम ब्लश को देकर आप मेकअप को लम्बे समय तक टिका कर रख सकती हैं। बस क्रीम ब्लश का सही शेड चुनें, इसे सही तरह से लगाएं और दिनभर इसका खुबसुरत लुक देखें।

 

इन उपायों को अपनाने के बाद आप बिना किसी फ़िक्र के बारिश के मौसम में भी अपने काम कर सकती हैं।

मेकअप उतारने के 4 घरेलु नुस्खे