त्वचा की एक समान रंगत के लिए अपनाएं इन उपायों को

742
even skin tone
image credits: YouTube

हमारा चेहरा लोगों के सामने हमारी पहली पहचान होता है इसलिए हम इसे हमेशा खूबसूरत और बेदाग रखना चाहते हैं। पर कई समस्याओं की तरह ही चेहरे पर आई असमान रंगत हमारी कोशिशों पर पानी फेर देती है। इतना ही नहीं, इनकी वजह से चेहरे पर धुप का असर भी तेज़ होने लगता है जिससे हमपर उम्र का असर जल्द दिखने लगता है। (how to get an even skin tone all over your body naturally)

मेलेनिन के स्तर की असमानता की वजह से आई यह समस्या ज्यादातर दवाओं से भी ठीक नहीं हो पाती है जो इनसे परेशान इंसान को और तंग कर देती है। पर चिंता न करें, इन प्राकृतिक सामग्रियों के पास आपकी समस्या का हल है-

 

विटामिन

यह त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद सामग्री है और इनमें से एक है समान रंगत। विटामिन C एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा को बाहरी कारकों से बचा सकता है। इन्हें आप खट्टे फलों में तथा मल्टीविटामिन में आसानी से पा सकते हैं।

 

विटामिन B3 

यह बेहद सक्रिय पोषक तत्व ज्यादातर सब्जियों की जड़ों में तथा खमीर में पाया जाता है। इसका सेवन कर आप ज्यादा कासी हुई त्वचा पा सकते हैं और असमान त्वचा की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

 

कीवी 

कीवी का अर्क आँखों के नीचे आए काले घेरों को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही त्वचा के अन्य हिस्सों में आई रंगत की असामनता भी इसके उपयोग से खत्म की जा सकती है। ज्यादा फलों के अर्क की तरह ही यह भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

 

लिकोरिस की जड़ 

फल्लियों के प्रजाति का यह पौधा आपकी त्वचा की रंगत में निखार भी ला सकता है। लिकोरिस की जड़ों में ग्लाब्रिडिन नामक एक सक्रीय रसायन मौजूद होता है जो त्वचा द्वारा प्राकृतिक रूप से पैदा किए जाने वाले तीनों तेलों में भी पाया जाता है। इस तरह यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक होने में मदद करता है।

 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी के लाभों की सूचि का कोई अंत नहीं है। स्वास्थ्य वर्धक लाभों के अलवा ग्रीन टी आपकी रंगत निखारने तथा इसे एक समान करने में भी मदद कर सकती है। ग्रीन टी रोजाना पीने के अलवा आप ठंडे टी बैग को असमान रंगत वाली जगहों पर 10 रखें या केले आदि में मिलाकर फेस पैक की तरह लगाएं।

 

नींबू का रस 

यह पप्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है इसलिए यह त्वचा की मृत कोशिका हटाकर रंगत निखारने में मदद करता है। इसे सीधे त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद धो लें। यह तरीका हफ्ते में दो बार अपनाकर आप फर्क देख सकते हैं। पर अगर आपकी त्वचा सम्वेदनशील है तो इस नुस्खे का उपयोग करने से बचें।

 

हल्दी 

दुनिया भर हाल के दिनों में गुणगान की हकदार बनी हल्दी सदियों से भारतीय रसोई का हिस्सा रही है। ताज़ा शोध दिखाते हैं की एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के अलावा यह रंगत बेहतर करने में भी मदद करती है। इसे आप अपने होम-मेड मास्क में चुटकी भर मिला सकते हैं और जल्द फायदे देख सकते हैं।