ग्लास स्किन: पाएं कांच की तरह साफ़ त्वचा

2196
glass-skin
image credits: CewekBanget.ID - Grid.ID

स्किन ट्रेंड्ज़ समय के साथ बदलते रहते हैं और ऐसा ही एक लेटेस्ट ट्रेंड है ग्लास स्किन। जी नहीं, ये उन अवास्तविक लक्ष्यों में से एक नहीं है जो हर कोई न पा सके बल्कि सेहतमंद त्वचा का सार है। ग्लास स्किन एक ऐसा कॉम्प्लेक्शन है जिसमें आपकी त्वचा मुलायम, चमकदार और कांच सी परावर्ती लगती है। (how to get pimple acne marks free skin, face naturally in hindi)

 

आप अक्सर ऐसे लोगों से मिलते होंगे जो ग्लास स्किन पा चुके हैं और इन्हें देखकर आपके मन में भी ऐसी त्वचा पाने का ख्याल आता होगा। तो देर किस बात की, जानिए कैसे 5 आसानी स्टेप्स में आप ग्लास स्किन पा सकते हैं-

 

सफाई का पूरा ध्यान रखें 

दिनभर की थकान के बाद चेहरे को जैसे-तैसे साफ़ करना और यूँ ही सो जाना शायद आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के रास्ते में सबसे बड़ी रुकावट है। त्वचा को बेदाग रखना चाहते हैं तो इसपर से मेकअप, तेल, पसीना, प्रदुषण और गंदगी का छोटे-से छोटा तिनका भी हटाना होगा।

अगर आप अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं पर फिर भी बेदाग त्वचा नहीं पा रहे तो इसकी वजह आपका क्लेंसेर भी हो सकता है। हैवी मेकअप, सनस्क्रीन या सीमा से ज्यादा प्रदुषण को आम क्लेंसेर निकाल नहीं पाते और सफाई की आपकी सारी कोशिशें विफल रह जाती हैं।

त्वचा को पूरी तरह साफ़ करने के लिए इसे रुई और क्लेंसेर से रगड़ने की जगह क्लेंसेर से मालिश करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर एक सौम्य क्लेंसेर से दुबारा मालिश करें। आप चाहें तो रोमछिद्रों को साफ़ रखने के लिए महीने के कुछ दिन स्क्रब का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद चेहरा धोकर सूखने दें (पोछें नहीं)। यह डबल क्लींजिंग का तरीका आपकी त्वचा की सौम्यता से सफाई भी करेगा और इसे नम भी बनाए रखेगा।

 

7 स्किन 

ग्लास स्किन का असली राज़ टोनर में छुपा है। आपको टोनर का हाइड्रेटिंग विकल्प चुनना चाहिए तथा इसे कई परतों में लगाना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञों की माने तो आपको टोनर की 7 परतों की ज़रूरत होती है। आपको आज यह जटिल लग सकता है लेकिन ऐसा करने के फायदे आपको चौका देंगे।

त्वचा को धोएं तथा इसके गीले रहते हुए ज़रूरत के अनुसार टोनर लगाएं। इसे कुछ देर रहने दें और फिर से टोनर लगाएं। इसी तरह थोड़ी-थोड़ी देर रुकते हुए 5 बार टोनर लगाएं। इस दौरान आपकी त्वचा आपको और भी कसी हुई और मुलायम लगने लगेगी।

 

एसेंस 

त्वचा के किसी भी ब्यूटी रूटीन में आपको एक हाइड्रेटिंग एसेंस की ज़रूरत पड़ेगी। बाज़ार से ग्लिसरीन युक्त ऐसे विकल्प चुनें जो आपको बेहतर नतीजे देते हों। पर ध्यान रखें, इस रगड़ते हुए न लगाएं (जो त्वचा को खीचकर झुर्रियों को कारण बन सकता है) बल्कि त्वचा पर लगता हुए हल्के से थपथपाएं।

 

मॉइस्चराइज

स्वस्थ त्वचा और ग्लास स्किन बिना भरपूर मॉइस्चराइजिंग के नहीं हो सकती है। आप इसके लिए कई क्रीम आज़मा सकते हैं लेकिन कुछ ही ऐसे विकल्प मौजूद हैं जो त्वचा को तेल देते भी हैं तथा इनकी नमी रोककर भी रखते हैं। ऐसे विकल्पों को ढूंढें और अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं। ऊपर से फेस मिस्ट का उपयोग आपकी त्वचा इंस्टेंट नमी देने का कार्य करेगा।

 

SPF 

हफ्तों की गयी आपकी कड़ी मेहनत पर UV की क्षति पानी फेर सकती है। यह सिर्फ गर्मियों में नहीं, बल्कि पुरे साल हो सकता है इसलिए आपको अच्छे सनस्क्रीन की ज़रूरत पुरे साल है। ऐसे सनस्क्रीन चुनें जो लगाने में हल्के हों, त्वचा द्वारा आसानी से सोख लिए जाएं तथा आपको झुर्रियों और बारीक रेखाओं से भी बचाएं।

 

यह मेहनत और कुछ हफ्तों का धेर्य आपको जल्द ही अपनी मनपसंद स्वस्थ और कांच की तरह साफ़ त्वचा दे सकते हैं। इसे आजमाएँ और दोस्तों को सुझाएँ।