यदि आप भी दाढ़ी न आने से हैं परेशान तो अपनाइए यह उपाय

685
virat-kohli-grow-beard
image credits: GQ India

बच्चा जैसे ही टीनएज में पहुँचता है वह अपने अंदर कई बदलाव महसूस करने लगता है। यह वह समय होगा जब वह ‘बच्चा’ कहलाने से मुक्ति चाहेगा लेकिन वयस्कों की दुनिया से अनभिज्ञ होगा। ऐसे में अपने साथ वालों की तरह ही वह बड़ा दिखना चाहेगा। (how to grow beard faster and thicker naturally at home in hindi, dadhi badhane ke gharelu nuskhe)

कई शारीरिक बदलावों के बीच वह अपने चेहरे पर आ रहे बालों को भी अच्छे विकास और अच्छा दिखने वाला चाहेगा। चेहरे के ये बाल विकास के लिए कई कारकों पर निर्भर करते हैं लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर इनके विकास को बेहतर किया जा सकता है।

 

आइये, ऐसे ही कुछ तरीकों को जानें-

 

चेहरे को नियमित रूप से साफ़ करें 

दिन में दो बार एक सौम्य क्लींजिंग जेल या साबुन की मदद से चेहरा धोते रहें। अगर पसीना और धुल भरे वातावरण से आ रहे हैं तो भी घर पर पहुँचते ही सबसे पहले चेहरा धोएं। चेहरा धोने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग भी कर सकते हैं।

ऐसा करने पर चेहरे के रोमछिद्र साफ़ और खुले रहेंगे तथा आने वाले बालों की जड़ें स्वस्थ रहेंगी।

 

मृत कोशिकाओं को हटाएँ 

ज्यादातर मामलों में त्वचा की उपरी परत मृत कोशिकाओं से ढक जाती है जिससे चेहरे के बाल के विकास में बाधा आती है। इससे निजात पाने के लिए हफ्ते में दो बार त्वचा को एक अच्छे स्क्रब की मदद से एक्स्फोलीएट करें। ध्यान रखें की आप ऐसे उत्पादों का चुनाव करें जो खास पुरुषों के लिए बनाए जाते हैं तथा आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप भी हैं।

इनकी मदद से आप चेहरे से मृत त्वचा हटाकर नए बालों के विकास को आसान बना सकते हैं।

 

युकलिप्टस

चेहरे पर लगाने के लिए अगर मॉइस्चराइजर या क्रीम खरीदने जा रहे हैं तो ऐसे उत्पाद चुनें जिनमें युकलिप्टस भी हो। यह सामग्री आपकी त्वचा को नमी युक्त रखेगा और शुष्कता आने से रोकेगा। आपकी त्वचा जैसे ही नर्म और सौम्य हो जाती है, बालों का विकास भी आसान हो जाता है।

 

भरपूर विटामिन लें 

भरपूर विटामिन न लेने पर भी चेहरे पर बालों का विकास बाधित हो सकता है। अगर आप विटामिन B1, B6, B12 आदि से भरपूर पूरक आहार नहीं लेते हैं तो आपके आपकी दाढ़ी आने में देर हो सकती है। इन सभी विटामिनों की मदद से चेहरे पर आने वाले बालों की बढत को बढ़ाया जा सकता है इसलिए इनसे भरपूर पूरक आहार लेने की कोशिश करें।

टीनएज में अक्सर लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं जो दरअसल सिर्फ शक्कर, नमक और कार्ब्स ही देते हैं। इन्हें खाने से शरीर को न ही पूरा पोषण मिलता है न ही ये त्वचा के लिए हितकर रहते हैं। कोशिश करें की फ़ास्ट फ़ूड का सेवन न्यूनतम रहे।

 

प्रोटीन लें 

बालों के निर्माण में प्रोटीन मुख्य भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आप रोजाना प्रोटीन से भरपूर खुराक लेते हैं तो आपकी दाढ़ी और मूंछ को भरपूर पोषण मिलता है और यह तेज़ी से बढ़ने लगती है।

प्रोटीन के श्रेष्ठ स्रोत में से मुख्य हैं-मीट, अंडे, दाल, मेवे और फल्लियाँ। आप शाकाहारी भोजन खाते हैं या मांसाहारी, इसके अनुसार प्रोटीन के स्रोत को चुनें और नियमित रूप से लें। 

पूरक आहार 

एक संतुलित और स्वस्थ जीवन के लिए पूरक आहार की ज़रूरत सबसे अहम् है। अगर आप भी अपने चेहरे पर रौनक और स्वस्थ बाल चाह रहे हैं तो ऐसा आहार चुनें जो मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर हों। इसके लिए अपनी थाली में फल, सब्जियों, रोटी, सलाद और दालों को जगह दें और पेट भरकर खाएँ।