नकली बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट को ऐसे पहचानें

327
counterfeit-supplements
image credits: Thai Sports Supplements Co., Ltd.

बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट में नक़ल और मिलावट बढ़ते जा रही है। ऐसे उत्पादों को खरीदकर न सिर्फ हमारे पैसे व्यर्थ हो रहे हैं बल्कि हमारी सेहत को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। ज़रूरी है की कम इन नकली उत्पादों को खरीदने के पहले ही पहचान पाएं तथा समझदारी पूर्ण तरीकों से ही अपने लिए सप्लीमेंट खरीदें।

how to identify counterfeit health supplements products

 

आइये जानते हैं वो पांच तरीके जिनकी मदद से आप असली और नकली सप्लीमेंट उत्पाद की पहचान कर पाएंगे –

 

सील की जांच करें 

नकली उत्पाद बनाने वालों का मुख्य उद्देश्य कम लागत में ज्यादा पैसा कमाना होता है। इसलिए अक्सर ऐसे उत्पादों के ढक्कन और पैकेजिंग घटिया सामग्रियों से बनाए जाते हैं तथा आसानी से पहचाने जा सकते हैं।

डब्बे के ढक्कन के अंदर लगी सील को देखें। नकली उत्पादों में अक्सर यह सील घटिया सामग्री से बनी रहती है तथा ढीली लगी होती है।

बोतल के मुंह के उपर लगी सील को भी ध्यान से देखें। असली उत्पादों में इस सील पर कंपनी का नाम छपा होता है तथा इसे हर कोने में एकसार तरीके से लगाया जाता है। दूसरी तरफ नकली उत्पादों में यह सील सही ढंग से लगी नहीं होती तथा कोरी होती है।

 

होलोग्राम व् लोगो को देखें 

ज्यादातर प्रतिष्ठित कंपनियां अपने उत्पादों पर होलोग्राम चिपकती हैं। इन होलोग्राम की नकल करना बेहद मुश्किल होता है इसलिए इन्हें नकली उत्पादों पर नहीं देखा जाता। इनमें विभिन्न प्रकार के सिक्यूरिटी फीचर होते हैं जिनकी जानकारी आपको असली और नकली की पहचान करने में बड़ी मदद कर सकती है।

 

एमआरपी के स्टीकर को देखें 

उत्पाद के डब्बे या बोतल पर एमआरपी की छाप को ढूंढें। प्रतिष्ठित कंपनियां जहाँ एमआरपी को बोतल पर ही छापती हैं वहीं अक्सर नकली कंपनी के उत्पाद पर एमआरपी का स्टीकर लगा होता है। इस बात पर ध्यान देने से आप गलत कीमत देने से बच पाएंगे।

 

लॉट नंबर की जांच करें 

आपका उत्पाद असली है या नहीं इसकी जांच करने के लिए इसके लॉट नंबर की जांच करें। प्रतिष्ठित कंपनी अपनी वेबसाइट पर सामान की गुणवत्ता की पुष्टि करने की सुविधा देती है जिसमें आप डब्बे पर छपे लॉट नंबर को डालकर या फिर बारकोड स्कैन करके उत्पाद की जानकारी दे सकते हैं। अगर यह सुविधा उपलब्ध न हो तो आप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके उनसे यह जानकारी ले सकते हैं।

 

डब्बे या पैकेट की क्वालिटी पर ध्यान दें 

जब उद्देश्य नकली सामान से ज्यादा पैसे कमाने का हो तो अक्सर उत्पादक इनकी पैकेजिंग की क्वालिटी में समझौता कर लेते हैं। आप जिस सप्लीमेंट को खरीद रहे हैं उसके डिब्बे पर नजर डालें; क्या इसकी पैकेजिंग इसकी कीमत के अनुसार है ? पैकेट बनाने की सामग्री कम क्वालिटी की होने के साथ ही कई बार इनपर छपे लेबल में भी गलतियाँ होती हैं, ग्राफ़िक्स सही नहीं होते हैं तथा पैकेट पर सभी जानकारियां नहीं छपी होती हैं। सामान खरीदते हुए इन बातों पर ध्यान देना आपको सही उत्पाद की पहचान करवा सकता है।

FSSAI का लोगो देखें

जी हां, जब भी आप कोई भी खाने-पीने का सामान लेते हैं तो उसके पैकेट पर FSSAI के लोगो के साथ लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नम्बर जरूर देखें। लाइसेंस नं 1 से व रजिस्ट्रेशन नं 2 से शुरु होता है एवं दोनों ही 14 अंको के होते हैं। लाइसेंस बड़े व्यापारियों के लिए होता है, व रजिस्ट्रेशन बहुत छोटे व्यापारियों के लिए होता है। आप लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के वास्तविकता FSSAI के Food Safety Connect App के माध्यम से चेक कर सकते हैं। सामान के नकली होने पर इसी एप्प के माध्यम से आप अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

  1. कंधे की पूरी ताकत और विकास के द्वार खोलें इस तरह
  2. पर्सनैलिटी इम्प्रूव करने के लिए करिए छाती को चौड़ा
  3. कंधों को चौड़ा करने के लिए देखिए यह तीन बेहतरीन वीडियोज़