ऑफिस में कार्यक्षमता बेहतर कर बनें नंबर 1 

373
Image Credits: Rackspace Blog

शुरुआत में नयी नौकरी में पूरी क्षमता के साथ काम करना बहुत आसान होता है। धीरे-धीरे समय के साथ आप इतनी बेहतरी से काम नहीं कर पाते; चाय और कॉफ़ी पर निर्भर रहकर दिन गुज़ारना या डेडलाइन के लिए काम करना समय के साथ आपके काम और जीवन पर असर दिखाने लगता है। आप अब भी अपने काम से प्यार करते हैं, लेकिन पूरी कुशलता से काम नहीं कर पाते।

इसका दोष अपने आलस या गलत माहौल पर न डालें, इन आसान से उपायों से आप फिरसे पूरी कुशलता के साथ काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं-

योजना 

अपनी डेस्क पर पंद्रह मिनट पहले पहुंचे और उन सभी कार्यों की सूचि बना लें जो आपका उस दिन करने हैं। इस तरह आप पुरे ध्यान से कार्य की शुरुआत कर पाएंगे। इन कार्यों में से तीन ऐसे कार्य चुनें जो सबसे महत्वपूर्ण हैं और इसे सबसे पहले करें।

पहले घंटे का सदुपयोग 

काम का पहला घंटा सबसे ज्यादा उर्जा और ध्यान से भरा होता है; इस समय आप कम मेहनत में ही ज्यादा कार्य कर सकते हैं। इस समय को ईमेल देखने या ब्लॉग पढने में न लगाएं। सबसे पहले सबसे ज़रूरी कार्यों को खत्म कर लें जिससे आप दिनभर विजयी और संतुष्ट महसूस कर सकें।

ब्रेक 

स्कूल में आपको कौनसा समय सबसे ज्यादा पसंद था? लंच टाइम ? बड़े होकर हम इस ब्रेक के महत्व को भूल जाते हैं। लेकिन कई शोध और अनुभव यह बताने के लिए काफी हैं की छोटे-छोटे ब्रेक लेने से आप दोबारा पूरी क्षमता से कार्य कर पाते है।

समय के ब्लाक बनाएं 

बहुत सारे काम एक साथ करने से बार बार ध्यान भटकने का खतरा रहता है। इस दुनिया के सबसे सफल लोग भी एक बार में एक काम करने के तरीके को श्रेष्ठ मानते हैं। पर बहुत सारे कार्य एक साथ आ जाएँ तो यह तरीका कैसे काम करेगा? सबसे महत्वपूर्ण काम को चुनें और अगले आधे घंटे का समय इस कार्य को पूरी तरह से दे दें। फिर पांच मिनट का ब्रेक लेने के बाद कार्य को दोबारा आधा घंटा दें या अगले कार्य के लिए समय निकालें।

घडी के अनुसार चलें 

एक बड़ी गलती हमारे कार्य करने के तरीके में यह है की हम कार्य को तब तक करते रहना चाहते हैं जब तक यह खत्म न हो जाए। अगर कार्य बड़ा है तो मुमकिन है की कार्य पूरा होने के पहले आप थक जाएं और इसे पूरा न कर पाने से निराश भी हो जाएं। इसकी जगह कार्य करने का समय निश्चित करें और इतनी ही देर काम करें। इस उपाय पर भरोसा रखें; आपका कार्य तब ही हो सकता है जब आप उर्जा और ध्यान दे सकें।

प्रबन्धन पर ध्यान दें 

अगर आपके पास बहुत सारे मेल आते हैं, या बहुत साड़ी रिपोर्ट पढनी होती है या बहुत से प्रोजेक्ट देखने होते हैं तो आप कार्य से होने वाली घबराहट को प्रबन्धन के ज़रिये कम कर सकते हैं। फ़ोल्डर्स, फाइल्स व् अन्य सॉफ्टवेर की मदद लें तथा बेहतर प्रबन्धन के तरीके जानें।