जंक फ़ूड के विरुद्ध आपकी जीत के लिए अपनाएं ये आसान उपाय 

142
Image Credits: Swimming

नया साल, त्योहारों के बाद के बाद के दिन तथा वज़न बढ़ता महसूस होने पर हम सभी बेहतर आहार शैली अपनाने का लक्ष्य तय करते हैं। पर सम्भावना है की ये लक्ष्य सिर्फ किसी डायरी तक ही सीमित रह जाएं। ग्लानी न करें, इन कोशिशों का विफल होना आपकी वजह से नहीं, बल्कि गलत कोशिशों की वजह से ही है। कार्ब्स बंद कर देना, शक्कर न लेना या बाहर का कुछ नहीं खाना क्या आपके लिए पूरी तरह संभव है?

ऐसे लक्ष्यों की जगह कुछ आसान कोशिशें रोज़ करना धीरे धीरे आपको सकरात्मक नतीजे देने लगेगा। तो आइये जानते हैं वो पांच आसान तरीके जो सही डाइट की जीत को सुनिश्चित करेंगे-

नाश्ते में फाइबर से भरपूर आहार लें 

ज्यादातर लोग दिनभर में ज़रूरी मात्रा का आधा ही फाइबर लेते हैं। फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल कम करता है, पेट भरता है तथा भरपूर उर्जा देता है। मोटे अनाज इनका बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। सुबह उठकर ऐसे ही आहार का नाश्ता करें जिनमें तीन से पांच ग्राम फाइबर मौजूद हो। आप इन फाइबर युक्त आहारों से कुछ दिलचस्प रेसिपीज भी आजमा सकते हैं।

फल का एक कटोरा बनाएं 

एक बड़ा कटोरा लें जिसे आप किचन या डाइनिंग के बीच में रख सकें। इसे सात साफ़ फलों से भरें; हफ्ते के हर एक दिन के लिए एक फल। रोजाना चलते फिरते एक फल उठाएं और खाएं। इस तरह आप बिना किसी ख़ास मेहनत के अतिरिक्त विटामिन, फाइबर और रोगों से लड़ने वाले पोषक तत्व खाने लगेंगे। यह आदत आपको जंक फ़ूड और स्नैक्स की ज़रूरत भी महसूस नहीं होने देगी।

हर हफ्ते आसानी से तैयार होने वाली सब्जी खाएं 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो व्यस्तता या आलस की वजह से घर पर खाना पकाने से बचते हैं तो इस प्रक्रिया को अपने लिए आसान बनाएं। पास की दूकान में सब्जी के ऐसे विकल्प ढूंढें जिन्हें तैयार करना आसान हों; पहले से कटी सब्जियां, सलाद व् स्प्राउट्स के बैग तथा टूटी हुई साग। इस तरह हर हफ्ते अपने लिए एक पोषक सब्जी का इन्तेजाम करें।

फ्राइडे को मछली का दिन बनाएं 

अगर आप मछली खाते हैं तो हफ्ते का एक दिन मछली खाएं। कई चिकित्सा संस्थाएं मानती हैं हफ्ते में दो दिन मछली खाने से आपको कई ह्रदय रोगों से बचाव मिलता है। कोशिश करें की इसे कम मसालों और तेल से तैयार किया जाए ताकि आपके लिए यह नुकसानदायक न रहे।

पानी के लिए एक बोतल या जग तय करें 

अपने किचन के कोने में रखे उस जग को निकालें तथा धोकर पानी से भरें। आप चाहें तो इस पानी में नींबू या संतरे भी डाल सकते हैं। इस जग को ऐसी जगह पर रखें जहाँ आप इसे आसानी से देख सकें और दिनभर पानी पी सकें। भरपूर पानी पियें तथा शरीर की हर कोशिका को भरपूर पानी देने का लक्ष्य बनाएं। याद रखें, सोडा या चाय आपके शरीर को पानी नहीं देंगे; इसलिए इस जग में ज़रूरी मात्रा में पानी रखें और दिन के अंत तक इसे खत्म करें।