गर्मियों में मच्छरों से बचने के लिए करें यह तैयारियां

691
mosquitoe
image credits: health.arlingtonva.us

गर्मियों का मौसम सिर्फ आपका ही मनपसंद नहीं, मच्छरों का भी है। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ लोगों को मच्छर अन्य के मुकाबले ज़्यादा काटते हैं और इसके वजह 85 प्रतिशत अनुवांशिक होती है। ऐसी 400 से भी ज्यादा वजहें हैं जिनकी वजह से मच्छर आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं जिनमें से कुछ हैं-त्वचा पर कोलेस्ट्रोल का स्तर ज्यादा होना, शरीर में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा होना तथा शरीर से कार्बनडाइऑक्साइड या गर्माहट ज्यादा बनाना। इस तरह बैठे रहने के मुकाबले सक्रीय रहने पर आप मच्छर को ज्यादा आकर्षित करते हैं। (how to make home mosquito free, repellant in hindi, machar se bachne ka tarika, upay)

 

मच्छर कई तरह की बीमारियों की मुख्य वजह होते हैं इसलिए इनसे दूर रहना बेहद ज़रूरी है। जानते हैं किन उपायों को अपनाकर आप अपने परिवार की रक्षा मच्छरों से कर सकते हैं-

 

मच्छर के पनपने की जगह हटाएं 

मच्छर के पैदा होने की बड़ी वजह खुला पानी है। अपने घर के आस-पास बाल्टियाँ, बर्तन, गड्ढे या खुली नाली न रहने दें। ऐसी जगहें 7-10 दिन तक खुली रह जाएं तो मच्छरों के पनपने का कारण बन सकती हैं।

 

मच्छर के शिकारियों को पालें 

कई जानवर हैं जो मच्छरों को खाकर आपके घर के आस-पास इनकी संख्या कम रख सकते हैं। मुर्गे, बतख, मछली और मेंढक इनमें प्रमुख हैं। मछलियों को पानी के उन बर्तनों में रखें जिनमें आपको सालभर पानी भरा रखना हो। ये जानवर मच्छर को पूरी तरह खत्म तो नहीं करेंगे पर आप मच्छर की संख्या में गिरावट ज़रूर देखेंगे।

 

मच्छर दूर करने वाले पौधे लगाएं 

जेरेनियम नामक पौधा गुलाब की तरह खुशबूदार होता है तथा इसमें मिलने वाला तेल मच्छर को दूर रखता है। लेमन बाम, कटनीप और तुलसी के पौधे भी यह लाभ देते हैं। देखा गया है की ये पौधे कई मामलों में मोस्कीटो रेपेलेंट DEET से भी ज्यादा लाभकारी होते हैं।

 

मोमबत्तियां 

सिट्रोनेला नामक मोमबत्तियां भी मच्छर दूर रखने में बेहद प्रभावी हैं। इन्हें आप सस्ते दामों में किसी भी दुकान पर खरीद सकते हैं। इन्हें अपने साथ पिकनिक पर ले जाएं और बैठने की जगह के आस-पास जलाएं। ये आपको सुकून से छुट्टियों का मज़ा लेने के अलावा खुबसुरत नजारे का लुत्फ़ भी देंगी।

 

मच्छरदानियों का उपयोग करें 

मच्छरदानियां इन कीटों से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है। इनका उपयोग अपने घर की खिडकियों और दरवाज़ों में करें तथा रात में सोते हुए बच्चे के झूले और अपने बिस्तर के पास इन्हें ज़रूर लगाएं।

 

दरारों को बंद करें 

मच्छरदानी का उपयोग करने के साथ आपको उन सभी दरारों को भी भरने की ज़रूरत होगी जहाँ से मच्छर अंदर घुस सकते हैं। इसके लिए मच्छरदानी के ही टुकड़ों या फिर अन्य चीज़ों का उपयोग कर सकते हैं।

 

अत्यधिक सामानों से छुटकारा पाएं 

अपने घर के आस-पास ऐसे सामानों को ढूढें जिनका वहां कोई उपयोग नहीं है। ये पुराने टायर, बच्चों के खिलौने आदि हो सकते हैं जो कीटों के पनपने की जगह बन सकते हैं। अगर इनमें पानी जमा हो सकता है तो खतरा और भी बढ़ जाता है। इन सभी चीज़ों को बेचें या फेक दें।

 

आंगन पर ध्यान दें 

आपके आंगन से मच्छरों को दूर रखने के कई तरीके उपलब्ध हैं। आप किसी कंपनी की मदद से दवाई डलवा सकते हैं, खुद भी सावधानी से डाल सकते हैं या कीटों को दूर रखने के लिए पौधे और जानवरों को अपना सकते हैं। इन सभी उपायों के अलावा साफ़-सफाई भी अहम भूमिका निभाती है।